.

.

uttarakhandnews1.blogspot.in


भीमताल
भीमताल नैनीताल जिले में एक शहर और एक नगर पंचायत उत्तराखंड, भारत के राज्य में समुद्र के स्तर से ऊपर 1370 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और नैनीताल से 22 किलोमीटर की दूरी के बारे में है. भीमताल में प्रमुख आकर्षण भीमताल झील है, जो इसके केंद
्र में एक द्वीप है. पर्यटन के अलावा, भीमताल भी अब एक मिनी जिला मुख्यालय बनने के बाद जिला प्रशासन के कार्यालयों के अधिकांश नवनिर्मित विकास भवन, जिला प्रशासनिक कार्यालयों के लिए भवन परिसर में स्थानांतरित कर दिया गया है.

भीमेश्वर मंदिर के पास एक छोटे से पहाड़ी गर्ग पर्वत, जो नदी गार्गी, भी क्षेत्र में गोला नाडी के रूप में जाना जाता है के स्रोत के रूप में जाना जाता है.
भीमताल से लगभग 2 किमी नल दमयंती ताल, एक छोटे प्राकृतिक झील है. यह माना जाता है कि प्रसिद्ध राजा नाला के महल इस झील में डूब गया. यह इस क्षेत्र के निवासियों के लिए एक बहुत ही पवित्र जगह है.

भीमताल से लगभग 5 किमी Sattal के रूप में जाना जाता है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण का एक जगह है झीलों के प्रसिद्ध समूह है. मोटी और पक्षियों की आवाज जंगल से घिरे झीलों के साफ पानी एक अद्भुत अनुभव है. झील के पास हिल हिडिम्बा पर्वत के रूप में जाना जाता है. यह महाभारत के दानव हिडिम्बा से उसका नाम हो जाता है. Vankhandi महाराज, और अब पहाड़ी पर एक भिक्षु पर्यावरणविद् जीवन, और पहाड़ी के चारों ओर जंगली जानवरों के लिए एक अभयारण्य बनाया गया है. क्षेत्र Vankhandi आश्रम के रूप में जाना जाता है.


See More

 
Top