.

.

uttarakhandnews1.com



देहरादून : 27 जुलाई, 2015

देश में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिबंधित ‘कैलकुलेटर’ को भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) ने परीक्षा में चलाने की अनुमति दे दी है।

अब तक केवल एक परीक्षा ऑल इंडिया बार एग्जाम (एआईबीई) में किताब साथ ले जाने की अनुमति दी जाती रही है। कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट) में कैलकुलेटर चलाना एक नई शुरुआत मानी जा रही है। आईआईएम अहमदाबाद ने कई बदलावों के साथ कैट 2015 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक पहली बार कैट ऑनलाइन परीक्षा केवल एक दिन में दो पालियों में संपन्न होगी। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया छह अगस्त से शुरू होने जा रही है। इस बार कुछ सवाल ऐसे भी रखे जाएंगे, जिनके बहुविकल्प नहीं होंगे। इन्हें हल करने के बाद जवाब कंप्यूटर में ही दिए गए संबंधित बॉक्स में पेस्ट करना होगा।

एक और अहम बदलाव समय प्रबंधन से जुड़ा हुआ है। कैट में गत वर्ष के 170 मिनट की तुलना में इस बार 180 मिनट का समय दिया जाएगा। गत वर्ष के दो सेक्शन के बजाए इस साल तीन सेक्शन होंगे। गत वर्ष तक अभ्यर्थी किसी भी सेक्शन का कोई भी सवाल हल कर सकता था लेकिन इस बार एक सेक्शन के लिए 60 मिनट निर्धारित होंगे।

60 मिनट पूरे होने के बाद ही आगामी सेक्शन में एंट्री मिलेगी। कैट की परीक्षा में पहली बार ऑन स्क्रीन कैलकुलेटर उपलब्ध कराया जा रहा है।
Courtesy: अमर उजाला




See More

 
Top