.

.

uttarakhandnews1.com



देहरादून: 30 जुलाई, 2015

सार्क देशों में पर्यावरण के साथ ही आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण और अध्ययन के लिए प्रस्तावित ‘सार्क एनवायरमेंट एंड डिजास्टर मैनेजमेंट सेंटर’ की स्थापना देहरादून में की जाएगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए देहरादून में दस एकड़ जमीन मांगी है। प्रशासन देहरादून, विकासनगर और डोईवाला तहसील में जमीन की तलाश कर रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देहरादून में सार्क एनवायरमेंट एंड डिजास्टर मैनेजमेंट सेंटर की मंजूरी देते हुए प्राथमिकता के आधार पर जमीन तलाशने को कहा है। पत्र में कहा गया है कि केंद्र की स्थापना 2006 में सार्क देशों को हिलाकर रख देने वाली सुनामी के बाद की गई थी। फिलहाल केंद्र दिल्ली से संचालित हो रहा है। लेकिन अब सार्क सचिवालय ने इसके स्थायी कैंपस के लिए तलाश शुरू कर दी है। पत्र में कहा गया है कि इस केंद्र के लिए पाकिस्तान और बांग्लादेश ने भी अपना दावा पेश किया है। जबकि भारत सरकार केंद्र को अपने देश में ही रखना चाहती है। इसलिए प्राथमिकता के आधार पर जमीन का चयन करने के लिए कहा गया है। पत्र के आधार पर डीएम रविनाथ रमन ने डोईवाला, विकासनगर और सदर के एसडीएम को जमीन तलाशने को कहा है।

केंद्र का मकसद
इस केंद्र का मकसद सार्क से जुडे़ दक्षिण एशियाई देशों के आपदा से जुड़ी सूचनाएं साझा करना और आपदा से मुकाबले के लिए साझा कोशिश करना शामिल है।
Courtesy: हिन्दुस्तान



See More

 
Top