.

.








#uttarakhandnews
देहरादून: 17 अगस्त, 2015


केदारनाथ में रह रहे 110 पुरोहितों के परिवारों को वहां से हटाकर कहीं और बसाने के लिए सरकार ने 18 करोड़ का राहत अनुदान जारी किया है। यह अनुदान देकर उत्तराखंड सरकार यह चाहती है कि केदारनाथ में रहने वाले लोग वह जगह छोडकर कहीं और चले जाएं।

मालूम हो कि उत्तराखंड में साल 2013 में आई केदारनाथ आपदा के बाद से ही यह जगह सुरक्षा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील मानी जा रही है।

गुरुवार को राज्य के मुख्य सचिव राकेश शर्मा ने आपदा प्रबंधन दल और रुद्रप्रयाग जिले के डीएम को निर्देश दिया है कि वे 50 पुरोहितों के परिवार को केदारनाथ छोड़कर कहीं और बसने के लिए 16.6 लाख रुपये के वित्तीय अनुदान की रकम जल्द-से-जल्द दें। अगले कुछ दिनों में इन परिवारों को कुल मिलाकर 8 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाएगा। वहीं, 60 पुरोहितों के परिवारों को पहले ही 10 करोड़ की वित्तीय सहायता दी जा चुकी है।

पुरोहितों और सरकार के बीच महीनों तक कई दौर में हुई बातचीत के बाद यह समझौता हुआ है। कई परिवार केदारनाथ छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे। आखिरकार सरकार द्वारा यह बताए जाने पर कि उक्त क्षेत्र भीषण दुघर्टना की संभावनाओं के लिहाज से बेहद संवेदनशील है, वे केदारनाथ छोड़कर कहीं और बसने के लिए मान गए।

जहां कई पुरोहितों ने कहा कि वे सरकार द्वारा दी गई अनुदान राशि से संतुष्ट हैं, वहीं कुछ अन्य पुरोहितों का कहना था कि वह केदारनाथ छोड़ना नहीं चाहते लेकिन उन्हें जाना पड़ रहा है।
Courtesy: नवभारत टाइम्स




See More

 
Top