.

.







देहरादून: 30 नवंबर  , 2015

रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) का प्रस्ताव मंजूर हुआ तो जल्द ही आपकी जेब में 25 रुपये का नोट भी नजर आने लगेगा। आरबीआई ने भारत सरकार के वित्त मंत्रालय को 25 रुपये का नोट जारी करने का सुझाव दिया है। हल्द्वानी निवासी आरटीआई कार्यकर्ता डॉ. प्रमोद अग्रवाल गोल्डी के सुझाव पर आरबीआई ने यह प्रस्ताव भेजा है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2011 से पांच रुपये के नए नोट छापने बंद कर दिए हैं। इसकी जगह पांच रुपये के सिक्के प्रचलन में हैं, लेकिन इनकी संख्या कम होने के कारण अकसर ग्राहकों और दुकानदारों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। विकल्प के रूप में हल्द्वानी निवासी आरटीआई कार्यकर्ता डॉ. प्रमोद अग्रवाल गोल्डी ने रिजर्व बैंक को 25 रुपये का नोट चलन में लाने का सुझाव दिया था। रिजर्व बैंक ने 25 के नोट की व्यावहारिकता जांचने के लिए डॉ. गोल्डी का सुझाव अपनी डिजाइन और मूल्यवर्ग समीक्षा समिति को सौंप दिया था। समिति ने 25 रुपये के नोट को व्यावहारिक करार दिया।

इस संबंध में रिजर्व बैंक की सहायक महाप्रबंधक मेघा सक्सेना ने पत्र भेजकर डॉ. प्रमोद अग्रवाल गोल्डी को बताया है कि बैंक ने 25 रुपये का नोट चलाने का अनुरोध पत्र अपर सचिव वित्त मंत्रालय आर्थिक कार्य विभाग को भेज दिया है। डॉ. गोल्डी का कहना है कि केंद्र से प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो यह देशभर के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा।  हिन्दुस्तान



See More

 
Top