.

.




देहरादून  : 22 फरवरी , 2016
देहरादून जिले के राजकीय इंटर कॉलेज छरबा में बतौर भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता के रूप में तैनात रमेश प्रसाद बडोनी इन दिनों विदेशों में वर्चुअल दुनिया के माध्यम से तकनीकि शिक्षा का ज्ञान दे रहे हैं। इन्हें राष्ट्रपति सम्मान सहित गूगल और माइक्रोशॉफ्ट सम्मानित कर चुके हैं। वह भी पूरी तरह निशुल्क। स्कूल में ड्यूटी के बाद वह ऑनलाइन छात्रों के सवालों को हल कराते हैं। इसके लिए उन्होंने कई शॉर्ट टर्म कोर्स भी डिजाइन किए हैं। ये कोर्स गणित, भौतिक विज्ञान और तकनीकी शिक्षा से संबंधित हैं।
 41 वर्षीय रमेश प्रसाद बडोनी ऑनलाइन इन विषयों पर आधारित प्रश्न और उनको हल करने के तरीके छात्रों को बताते हैं। उनकी दक्षता जानने के लिए ऑनलाइन टेस्ट भी लेते हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग से वह देश-विदेश के छात्रों को लेक्चर देते हैं। बकौल बडोनी वह बीते 13 सालों से इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। 


आईसीटी एजूकेशन के नेशनल और स्टेट रिसोर्स पर्सन भी हैं। मूलरूप से टिहरी जिले के देवप्रयाग तहसील के पुजार (चंद्रबदनी) गांव निवासी बडोनी फिजिक्स के साथ ही तकनीकी ज्ञान पर आधारित कई किताबें लिख चुके हैं। वह थाइलैंड, चीन, सिंगापुर, कोलंबिया आदि देशों में वर्चुअल दुनिया के माध्यम से छात्रों को हफ्ते में एक से दो लेक्चर देते हैं। बडोनी आईआईटी मुंबई के लिए इनफॉर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी विषय पर ऑनलाइन कोर्स तैयार कर चुके है। वह इन दिनों आईआईटी कानपुर और सीआईटी दिल्ली के लिए आनलाइन कोर्स तैयार करने के साथ गणित और विज्ञान के छात्रों के लिए ई-बुक तैयार कर रहे हैं। यह ई-बुक स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप में आसानी से पढ़ी जा सकेगी। साथ ही वह इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित ऐसे टूल विकसित कर रहे हैं जो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के काम आ सकें। रमेश प्रसाद बड़ोनी को साल 2013 में आईसीटी के क्षेत्र में अभिनव कार्य के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया था। साल 2015 में प्रदेश के शिक्षामंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया था। इसके अलावा 2014 में गूगल द्वारा सर्टिफाइड टीचर अवार्ड, नेशनल आईसीटी प्रेसीडेंट अवार्ड, स्टेट अवार्ड, माइक्रोसॉफ्ट इनोवेशन ग्रुप ऑफ टीचर अवार्ड, बेस्ट फिजिक्स टीचर अवार्ड भी मिल चुका है। अमर उजाला



See More

 
Top