.

.





पौड़ी:  29 मई  , 2016

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि सेना के उच्च पदों पर रहकर राठ क्षेत्र के लोगों ने राज्य का ही नहीं अपितु देश का भी गौरव बढ़ाया है। 

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि सेना के उच्च पदों पर रहकर राठ क्षेत्र के लोगों ने राज्य का ही नहीं अपितु देश का भी गौरव बढ़ाया है। राठ क्षेत्र का विकास उनकी प्राथमिकता में है। इसे ओबीसी में शामिल करने के लिए पिछड़ा वर्ग आयोग को शासन की ओर से प्रस्ताव भेजा जाएगा। कहा कि राज्य में नये ब्लॉकों के गठन के लिए मंत्रिमंडल के तीन सदस्य और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम गठित की जाएगी। स्थानीय लोगों की मांग पर चाकीसैंण सहित अन्य ब्लॉकों का गठन किया जाएगा। 


मुख्यमंत्री हरीश रावत का आज थलीसैंण ब्लॉक के पैठानी क्षेत्र में भव्य स्वागत किया गया। राठ महाविद्यालय में आयोजित जनसभा में सीएम ने कहा कि राज्य में राजनीतिक घटनाक्रम से कई विकास कार्य प्रभावित हुए, लेकिन वह पुन: इसकी भरपाई में लगे हैं। सीएम ने कहा कि महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बनाई गई हैं। पंजीकृत महिला दुग्ध समूहों को प्रति लीटर पांच तथा पुरुष संगठनों को चार रुपये प्रति लीटर बोनस के रुप में दिया जाएगा।

उत्तराखंडः मंत्री पद के तलबगारों को अभी करना होगा इंतजार

इसके अलावा महिला सशक्तिकरण को देखते हुए महिला समूहों का पांच हजार रुपये की धनराशि से खाता भी खुलवाया जाएगा। सभी महिला मंगल दलों को आगामी सितंबर माह तक पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राठ क्षेत्र में विकास की अपार सभावनाएं हैं। इसके लिए उन्होंने दो करोड़ की धनराशि राठ विकास प्राधिकरण को देने की भी घोषणा की। कहा कि सरकार चार विभागों में केवल महिलाओं को ही भर्ती करेगी। उन्होंने समाज कल्याण विभाग के माध्यम से मिलने वाली विभिन्न पेंशनों की धनराशि बारह सौ रुपये करने की घोषणा की। कहा कि एक साल के भीतर सरकार सात सौ सड़कों का निर्माण करने जा रही है, जिसमें अब वन विभाग भी सड़कों का निर्माण करेगा। 

विधायक गणेश गोदियाल ने कहा कि राठ क्षेत्र को विकास की पटरी पर लाना उनकी प्राथमिकता है। कहा कि राज्य में मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम के दौरान उन्हें भी पैसे का प्रलोभन दिया जा रहा था, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा कर जनता के विश्वास को कायम रखा। 

इससे पूर्व सीएम हरीश रावत का यहां पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष कामेश्वर राणा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता महेश ढौंडियाल, राजपाल बिष्ट, कल्जीखाल के प्रमुख महेंद्र राणा, थलीसैंण के प्रमुख शिव ङ्क्षसह गुसाईं, पौड़ी पालिकाध्यक्ष यशपाल बेनाम, गणेश भटट, राठ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जितेंद्र नेगी, डीएम चंद्रशेखर भट्ट, एसएसपी निवेदिता कुकरेती आदि शामिल थे।

भाजपा प्रवक्ता मुन्ना सिंह चौहान ने बोला कांग्रेस पर हमला

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

थलीसैंण बाजार का सौंदर्यीकरण

खिर्सू- मूसागली मोटर मार्ग सुधारीकरण

दौला- सिरतोली पेयजल योजना

टीला पेयजल योजना

नयार नदी पर पुल निर्माण

ताराकुंड संपर्क मार्ग

विडोली बाजार से विडोली तक सड़क निर्माण

जाख कठोला पेयजल योजना

मथिया पेयजल योजना

उच्च प्राथमिक विद्यालय चमराड़ा

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण -संस्थान पाबौ भवन निर्माण

पिनाकोट बंगाणियूं पेयजल योजना

चुणखेत गदेरा पुल

खिर्सू मूसागली मोटर मार्ग आदि


राठ क्षेत्र का शहद भी चखा

सीएम हरीश रावत के पैठानी आगमन पर उन्हें क्षेत्र के शहद, घी के अलावा काफल से भरा कलश भी भेंट किया गया। उन्होंने इन चीजों का स्वाद भी चखा। कहा कि वे स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए पूरी तन्मयता से कार्य कर रहे हैं। राठ क्षेत्र के किसान खेतों में जो उगाएंगे, उसकी विपणन की व्यवस्था सरकार करेगी। 

भीड़ देख सीएम उत्साहित

पैठानी राठ महाविद्यालय के प्रांगण में आयोजित जनसभा में सीएम के संबोधन को सुनने के लिए सुबह से ही दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों का आना शुरु हो गया था। जैसे ही सीएम पैठानी पहुंचे तो उन्हें देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। उन्होंने भी पूरी तन्मयता के साथ जनता का अभिवादन स्वीकार किया और उनकी समस्याओं से भी रुबरु हुए। बाद में सीएम जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में भी शामिल हुए। जागरण


See More

 
Top