.

.



पौड़ी : 19 मई, 2016

आमतौर पर पहाड़ में मौसम इन दिनों भी ठंडा रहता है। यही वजह है कि मैदानी क्षेत्र में बढ़ती गर्मी से निजात पाने के लिए लोग इन दिनों पहाड़ों की तरफ रुख करते हैं। बावजूद इसके इस बार स्थिति उलट है। पिछले दिनों जंगलों में लगी आग से इस बार पहाड़ भी तप रहे हैं। स्थिति यह है कि केदारनाथ धाम में भी बुधवार को अधिकतम तापमान 26.9 दर्ज किया गया, जो अब तक का सर्वाधिक है।
इसे भी पढ़ें
जंगलों के साथ मौसम भी उगलने लगा ‘आग’
तप रहे मैदान, अगले दो दिन तक चलेगी गर्म हवाएं
गर्मी से इस बार पहाड़ के वाशिंदे बेहाल हो गए हैं। सुबह दस बजे से ही तेज धूप हो रही है। बुधवार को पौड़ी का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पिछले तीन दिन से तापमान में वृद्धि हुई है। गर्मी के प्रकोप से मध्य हिमालय क्षेत्र भी अछूता नहीं है।

केदारनाथ धाम में बुधवार को अधिकतम तापमान 26.9 दर्ज किया गया, जो अब तक का सर्वाधिक है। जबकि बीते वर्ष केदारनाथ में 18 मई को तापमान 20 और 9.2 डिग्री सेल्सियस था। रुद्रप्रयाग में गर्मी का प्रकाप निरंतर बढ़ रहा है। यहां दिन में अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तिलवाड़ा व अगस्त्यमुनि में भी दोपहर को तापमान 38 से 40 डिग्री के बीच रहा। उधर ऊखीमठ में 32 डिग्री सेल्सियस रहा। दूसरी तरफ केदारघाटी के सोनप्रयाग व गौरीकुंड में भी उमस भरी गर्मी रही। पैदल मार्ग पर तेज धूप के कारण यात्री पसीने से तर होते रहे।  अमर उजाला


See More

 
Top