भारत के सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल और गूगल इंक ने मंगलवार को भारतीय बाजार में एंड्रॉइड ओरियो (गो एडिशन) द्वारा संचालित किफायती स्मार्टफोन्स लांच के लिए साझेदारी की घोषणा की है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस साझेदारी की मदद से अधिक से अधिक भारतीयों को ऑनलाइन होने में समर्थ बनाया जाएगा.

इस प्रकार, भारत एंड्रॉइड ओरियो (गो एडिशन) पर चलने वाले स्मार्टफोन्स को व्यावसायिक रूप से बाजार में उतारने वाले पहले देशों में से एक बन जाएगा.

एंड्रॉइड ओरियो (गो एडिशन) एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का एक कॉन्फीगुरेशन है, जिसे 1 जीबी या इससे कम रैम वाले डिवाइसेस के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है. एंड्रॉइड ओरियो (गो एडिशन) में एप्स की नई श्रंखला है, जो तेज चलती हैं और कम डाटा का उपयोग करती हैं. एंड्रॉइड ओरियो (गो एडिशन) से चलने वाली डिवाइसेस में दोगुनी स्टोरेज क्षमता होगी.

साल 2018 के मार्च में एयरटेल के ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ प्रोग्राम के अंतर्गत एंट्री लेवल के 4जी स्मार्टफोन स्टैंडर्ड ओएस के तौर पर एंड्रॉइड ओरियो (गो एडिशन) के साथ आएंगे. दो अग्रणी भारतीय स्मार्टफोन उत्पादक लावा और माइक्रोमैक्स एंड्रॉइड ओरियो (गो एडिशन) द्वारा पॉवर्ड 4जी स्मार्टफोन्स के पहले संग्रह की पेशकश करेंगे. बुनियादी खूबियों वाले इन स्मार्टफोन्स में माय एयरटेल एप, एयरटेल टीवी और विंक म्यूजिक जैसे एप्स प्री-लोडेड होंगे, ताकि यूजर्स के लिये बाधारहित ऑनलाइन/एप अनुभव सुनिश्चित हो सके.

भारती एयरटेल की मुख्य विपणन अधिकारी वाणी वेंकटेश ने कहा, “यह भागीदारी ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ पहल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. एंड्रॉइड गो बाजार में किफायती स्मार्टफोन विकल्प बनने के हमारे प्रयास को विस्तार देगा और फीचर फोन के लाखों उपयोक्ताओं और अनकनेक्टेड लोगों को ऑनलाइन आने में मदद करेगा. हम गूगल और अपने डिवाइस पार्टनर्स के साथ सहयोग कर उत्साहित हैं. हम साथ मिलकर स्मार्टफोन को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के इस साझा विजन पर काम करेंगे.”

एंड्रॉइड पार्टनरशिप्स के निदेशक जॉन गोल्ड ने कहा, “एंड्रॉइड का मिशन हर किसी को कंप्यूटिंग की शक्ति प्रदान करना है. एंड्रॉइड ओरियो (गो एडिशन) द्वारा संचालित डिवाइसेस की श्रंखला पेश कर एयरटेल को इस प्रयास में अग्रणी भूमिका निभाते हुए देखना रोमांचक है.”

एयरटेल ने 2017 के अक्टूबर में प्रत्येक भारतीय तक 4जी स्मार्टफोन पहुंचाने के लिए ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ प्रोग्राम लांच किया था. एयरटेल ने किफायती 4जी स्मार्टफोन्स का ‘खुला वातावरण’ निर्मित करने और उन्हें सस्ते दामों पर बाजार में लाने के लिए कई मोबाइल हैंडसेट उत्पादकों के साथ गठबंधन किया है.



http://ift.tt/2oyDxwY


See More

 
Top