नैनीताल- सबकी जोड़ी उपर से बनकर आती है ये कहावत तो हम अक्सर सुनते आएं है. हर लड़के लिए कोई न कोई लड़की औऱ हर लड़की के लिए कोई न कोई लड़का जोड़ी के रुप में कहीं न कहीं जरुर होता है.

यह कहावत एक बार फिर सही साबित हुई है। न्यूयार्क निवासी जे माइकल व हल्द्वानी निवासी शिम्पी वर्मा सोमवार को होटल मनु महारानी में हिन्दू रीति रिवाज के साथ परिणय सूत्र में बंधे और सात जन्मों तक साथ रहने का वादा किया। इस दौरान अंग्रेज बराती ढोल नगाड़ों पर की देशी धुन पर जमकर थिरके।

अमेरिकी युवक जे माइकल पुत्र चार्ल्‍स स्टर्न व हल्द्वानी निवासी शिम्पी वर्मा पुत्री एसके वर्मा न्यूयार्क में एक साथ कार्यरत हैं। परंपरा का निर्वाह करते हुए वर्मा परिवार ने हिंदू रीति रिवाज से विवाह का निर्णय लिया था।

सोमवार को दोनों ही परिवार एकत्र हो गए और विधि विधान के साथ विवाह रचाया। इस मौके पर मंडप सजाया गया था, जिसमें मंत्रोच्चार के साथ दूल्हा दुल्हन ने सात फेरे लिए। फेरों से पूर्व ढोल नगाड़ों पर अंग्रेज बराती जमकर थिरके और खुशी के इन लम्हों का भरपूर आनंद उठाया। विवाह में दूल्हा पक्ष से लगभग तीन दर्जन विदेशी बरात में शामिल हुए, जबकि इतने ही लोग घराती भी रहे।

इससे पहले गत दिवस मेहंदी के रस्म निभाई गई। परंपरा के अनुसार महिला संगीत का आयोजन भी किया गया। शिम्पी के पिता सेंचुरी पर्ल्‍स से सेवानिवृत्त हैं। होटल के उप महा प्रबंधक प्रमोद बिष्ट ने कहा कि मैरिज डेस्टिनेशन के लिए यह ट्रेंड चलने लगा है। देश के कई हिस्सों से लोग विवाह रचाने के लिए यहां आने लगे हैं।

विदेशियों को भी भारतीय संस्कृती इतनी भा रही है कि सात समंदर पार से युवक-युवतियां शादी के लिए आने लगे है.



http://ift.tt/2p40ybB


See More

 
Top