देहरादून- उत्तराखंड की अनोखी लोक परंपरा का प्रतीक फूल देई त्यौहार धूमधाम से मनाया गया. नन्हें-मुन्ने बच्चों ने घर-घर जाकर फूल बिखेरे। साथ ही प्रकृति से सुख-शांति व समृद्धि की प्रार्थना की। वहीं सीएम और राज्यपाल केके पॉल ने भी बच्चों के साथ फुलदेई पर्व मनाकर उन्हें चावल, मिठाई और उपहार भेंट की।

इस अवसर पर राजभवन पहुंचे बच्चों ने राजभवन के प्रांगण में फूल बरसाए। हाथों में आकर्षक फूलों की छोटी-छोटी टोकरियां थामे बच्चों ने फूल देई, फूल-फूल माई बोलते हुए राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पाल को शुभकामनाएं दीं। राज्यपाल ने भी बड़े उत्साह के साथ बच्चों का स्वागत किया और उन्हें चावल, मिठाई व उपहार भेंट किए। इसके साथ ही उन्होंने सीएम संग भी फुलदेर्इ पर्व मनाया। वहीं सीएम त्रिवेंद्र रावत ने भी अपने आवास में बच्चों को उपहार भेंट किए.

फूलदेई त्यौहार उत्तराखंड की एक विशिष्टता है और पूरी दुनिया में इस त्यौहार के माध्यम से प्रकृति और लोक जीवन के मज बूत रिश्ते का संदेश देता है। यह देखकर बड़ी खुशी होती है कि फूलों के त्यौहार को फूल से बच्चे बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं।

हमें अपने लोक संस्कृति व लोक परंपराओं से बच्चों को जोड़ना होगा। इससे बच्चों का अपनी संस्कृति, सभ्यता और परंपरा से जुड़ाव होता है।



http://ift.tt/2phpVGj


See More

 
Top