• दुर्घटनाग्रस्त विमान में पोलीसारियो के 26 सदस्य भी थे सवार
  • अब तक नहीं दुर्घटना का स्पष्ट कारण

अल्जीयर्स  : अल्जीरिया की सेना का एक विमान बुधवार को देश की राजधानी अल्जीयर्स के निकट उड़ान भरने के तुरंत बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 250 से अधिक लोग मारे जाने की सूचना है। मृतकों में पश्चिमी सहारा के पोलीसारियो इंडिपेंडेंट मूवमेंट के कई सदस्य भी शामिल बताये गए हैं।  

अल्जीरिया के  सरकारी टेलीविजन के अनुसार, इस हादसे में कुल 257 लोगों की मौत हुई है। हादसा उस वक्त हुआ, जब सैनिकों को लेकर इल्यूशिन 176 ट्रूप विमान ने अल्जीयर्स से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बौफरिक सैन्य हवाईअड्डे से उड़ान भरी। वह देश के दक्षिण-पश्चिम स्थित बेकर के सैन्य अड्डे की ओर जा रहा था। लेकिन उड़ान भरने के तत्काल बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान सोवियत रूस में बना था। टेलीविजन फुटेज में हवाईअड्डे के रनवे के समीप से काले धुएं का गुबार उठता दिखाया गया। हादसे के बाद बौफरिक अड्डे के पास आपात सुविधा सेवाएं पहुंच गईं और राहत कार्य शुरू कर दिया गया। 

अल्जीरिया में सत्तारूढ़ एफएलएन पार्टी के एक सदस्य ने बताया कि इस हादसे में मरने वालों में पोलीसारियो के 26 सदस्य भी शामिल हैं। पोलीसारियो पड़ोसी पश्चिमी सहारा की आजादी के लिए संघर्षरत समूह है, जिसका अल्जीरिया समर्थन करता है। पोलीसारियो जिस भूभाग की आजादी चाहता है उस पर मोरक्को भी अपना दावा जताता है। 

वहीँ अल्जीरियाई रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यह विमान पश्चिमी सहारा से लगती अल्जीरियाई सीमा पर स्थित टिंडोउफ जा रहा था। टिंडोउफ पश्चिमी सहारा में गतिरोध के कारण वहां से अल्जीरिया आने वाले हजारों शरणार्थियों का घर है। उनमें से अनेक पोलीसारियो समर्थक हैं। 

अल्जीरिया मंत्रालय ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है और इस संबंध में जांच शुरू कर दी गई है। उसने मृतकों के परिजन के प्रति संवेदना जाहिर की। इससे पहले, फरवरी 2014 में अल्जीरियाई वायुसेना का लॉकहीड सी-130 हरकुलस विमान देश के पूर्वी पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में विमान में सवार 77 लोग मारे गए थे। सिर्फ एक सवार बच पाया था।  



https://ift.tt/2GWdRlq


See More

 
Top