हरिद्वार- धर्मनगरी हरिद्वार में बैसाखी स्नान पर्व पर देश-विदेश से भारी संख्या में श्रद्धालुओं के गंगा स्नान के लिए हर की पूरी पहुंचे. बता दें कि इस बार लगातार चार दिन तक मेला होने के कारण भारी संख्या में श्रद्धलुओं के धर्मनगरी की ओर रुख करने की संभावना है। स्नान पर आने वाले श्रद्धालुओं को सकुशल स्नान कराने और उनकी जान-माल की सुरक्षा के लिए हरकी पौड़ी क्षेत्र में पुलिस बल तैनात है. बैसाखी स्नान के अवसर पर हरिद्वार में अत्यधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 17 जोन एवं 41 सेक्टर में बांटा गया है। देश के कई राज्यों से श्रद्धालु स्नान के लिए हरिद्वार पहुंच रहें है.

आज से ही सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण भी हो रहे

आज से सूर्य मेष राशि में प्रवेश कर रहा है। इसी के साथ आज से ही सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण भी हो रहे है। इस मौके को काफी खास माना जाता है और इसलिए आज हरिद्वार में गंगा स्नान करने वालों की भीङ उमड़ रही है।

बैशाखी स्नान के  मौके पर माँ गंगा में स्नान करने के लिए देश भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार आये है।ऐसा माना जाता है की आज के दिन गंगा स्नान कर दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है और सभी पाप से मुक्ति मिल जाती है ।पंजाब प्रान्त के लोग बैसाखी को नए साल की तरह मनाते है ऐसा भी माना जाता है की फसल पककर तैयार हो जाती है.

बैसाखी स्नान के मौके पर दूर दूर से लोग गंगा स्नान करने आते है। सुबह से ही श्रद्धालु गंगा के ठन्डे जल में स्नान करने के लिए हर की पौ़ड़ी पर जुटने लगे है. श्रद्धालुओं में गंगा को लेकर काफी आस्था है इसीलिए हम गंगा जल में आस्था की ङुबकियां लगा रहें है. देश के कोने कोने से श्रद्धालु भारी संख्या में हरिद्वार पहुंच रहें है

हरिद्वार एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने इसको चुनौती मानते हुए कहा कि पुलिस के लिए यह कोई नई बात नहीं है उन्होंने स्नान पर्व के लिए पूर्णतया तैयार होने की बात कही. बैसाखी स्नान के अवसर पर हरिद्वार में अत्यधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना के दृष्टिगत कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 17 जोन एवं 41 सेक्टर में बांटा गया है। कप्तान ने बताया की पहली बार मेले के लिए पैरामिलट्री फोर्स और आईटीबीटी कंपनी को भी बुलाया गया है, एसएसपी ने बताया कि पूरे प्रदेश से पुलिस फ़ोर्स लगाई गयी  है।

वहीं हरिद्वार प्रशासन का भी मानना हे की आज हरिद्वार में भारी  मात्रा में श्रद्धालु पहुंचे हैं. वहीं सुबह तक हरिद्वार से लाखों श्रद्धालु स्नान करने पहुंचे  यातायात व्यवस्था भी सुचारु रूप से चल रही है निचित ही गंगा का ये स्नान अपने आप में अनूठा है



https://ift.tt/2quLYud


See More

 
Top