देहरादून : उत्तराखंड मूल के अधिकारियों को देश में एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। इस बार यह जिम्मेदारी जौनसार के ग्राम हाज़ा निवासी महानिरीक्षक के.आर. नौटियाल को नया तट रक्षक कमांडर (पूर्वी समुद्र तट) के पद पर नियुक्ति के रूप में मिली है। एजेंसी से मिली जानकारी और तट रक्षक की ओर से जारी की गई विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। फ्लैग ऑफिसर के.आर. नौटियाल अभी तक मुंबई ‘कोस्ट गार्ड रीजनल हेडक्वाटर्स (पश्चिम) कमान से संबद्ध थे। 

प्रोन्नति के बाद के.आर. नौटियाल ने पद संभाल लिया है। वह महानिरीक्षक जनरल के. एस. श्योरन की जगह लेंगे। उन्हें अतिरिक्त महानिदेशक रैंक पर पदोन्नत किया गया है। महानिरीक्षक के.आर. नौटियाल तीन दशक से भारतीय तट रक्षक बल में सेवाएं दे रहे हैं। वे फ्लैग अफसर यूएस नेवल वॉर कॉलेज, रोडे आइलैण्ड के छात्र रहे हैं। यूएस नेवल स्टॉफ कोर्स को विशिष्ट ग्रेड में पूर्ण किया है। के.आर. नौटियाल को राष्ट्रपति के द्वारा 1992 में तटरक्षक पदक एवं 2013 में राष्ट्रपति तटरक्षक मेडल द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।

के.आर.नौटियाल ने मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा एवं युद्धनीति में स्नातकोत्तर, मानव संसाधन प्रबंधन में व्यवसाय प्रशासन और एनजीओ मैनेजमेंट में डिप्लोमा के अलावा आपदा प्रबंधन एवं पत्रकारिता तथा जनसंचार में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है। नौटियाल ने पोतों एवं तटों की अनेकों महत्वपूर्ण नियुक्तियों को संभाला है। के.आर. नौटियाल की पत्नी सुनीता नौटियाल हैं, उनके दो बेटे हैं। बेटे दिल्ली और चेन्नई में बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ काम कर रहे हैं।  नौटियाल अपने पैतृक क्षेत्र से ऐसे दूसरे फ्लैग अधिकारी हैं, जो तीन स्टार रैंक तक पहुंचे हैं। उत्तराखंड के लोगों ने उनकी नियुक्ति पर ख़ुशी व्यक्त की है। 



https://ift.tt/2GRJAYJ


See More

 
Top