उत्तराखंड के उन बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है, जो आर्मी परिवार से तालुक्कात रखते हैं या फिर स्पोर्टर्स में हैं। दरअसल ऐसे युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका मिल रही है। आगामी आठ मई से सेना का यह भर्ती कार्यक्रम शुरू होने वाली है।

गढ़वाल राइफल रेजीमेंट केंद्र की ओर से आठ मई को सेना भर्ती शुरू होने जा रही है। यह भर्ती कोटद्वार के लैंसडोन स्थित डायस स्टेडियम में होगी। इसके अंतर्गत सैनिक जीडी, ट्रेड्स मैन, और लिपिक पद पर भर्ती की जाएगी। जिसमें केवल शहीद सैनिकों के बच्चे, रिटायर, गौरव सेनानी के पुत्र, शहीदों भाई को मौका मिलेगा।

आठ मई को चमोली, उत्तरकाशी और देहरादून के युवाओं के लिए सैनिक जीडी की भर्ती होगी। नौ को टिहरी, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार, किसी भी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं को भर्ती का मौका मिलेगा। दस को पौड़ी और 11 को सैनिक ट्रेड्समैन के लिए किसी भी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के युवा सेना भर्ती में भाग ले सकेंगे। 12 को सैनिक लिपिक के लिए किसी भी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (लिपिक लेवल गढ़वाल रेजीमेंट के सेवारत और भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों) के लिए भर्ती होगी।

सैनिक जीडी के लिए साढ़े 17 से 21 साल और लिपिक के लिए साढ़े 17 से 23 साल उम्र होनी चाहिए। सैनिक जीडी के लिए 45% के साथ 10वीं पास होना जरूरी है। हर विषय में कम से कम 33% अंक होने चाहिए। सैनिक ट्रेड्समैन के लिए दसवीं पास होना जरूरी है। सैनिक लिपिक के लिए 12वीं और हर विषय में 50 से 60% अंक होने चाहिए।

लैंसडोन स्थित डायस स्टेडियम में 23 अप्रैल को स्पोर्ट्स कोर्ट की भर्ती की जाएंगी। आपके पास राज्य और राष्ट्रीय स्तर का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

The post उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, गढ़वाल राइफल रेजीमेंट में भर्ती होने का सुनहरा मौका appeared first on www.dainikuttarakhand.com.



https://ift.tt/2vagpe5


See More

 
Top