• महिलाओं को मेंसुरेशन के दौरान हाईजीन पर जागरूक किया जाएगा : रेखा आर्य 

देहरादून : वर्ल्ड मेंसुरेशन हाइजीन डे (विश्व मासिक धर्म दिवस) पर उत्तराखंड सरकार 28 मई को देहरादून के थानों गांव में दस हजार किशोरियों और महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन बांटते हुए मनाएगी। इस दिन जिलास्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। वहीँ इस तरह के कार्यक्रमों से महिलाओं को मासिक धर्म के बारे में जागरूक किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बतौर अतिथि शिरकत करेंगे।

गुरुवार को यहाँ राज्यमंत्री रेखा आर्य ने पत्रकारों को इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 28 मई को वर्ल्ड मेंसुरेशन हाइजीन डे (विश्व मासिक धर्म दिवस) है। सरकार इसे सेलीब्रेट करेगी। इसका मकसद अधिक से अधिक महिलाओं को जागरूक करना है। कार्यक्रम की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की गई। इसमें तय किया गया है कि अधिक से अधिक किशोरियों और महिलाएं तक कार्यक्रम के जरिये पहुंचने का प्रयास किया जाएगा। महिलाओं को मेंसुरेशन के दौरान हाईजीन पर जागरूक किया जाएगा। तो वहीँ सेनटरी नैपकिन यूज करने की जानकारी दी भी जाएगी।

उन्होंने बताया इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में पांच से दस हजार महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन बांटने का लक्ष्य रखा गया है। कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं और किशोरियों में सेनेटरी नैपकिन के प्रति जागरूकता फैलाई जाएगी। जिलास्तर पर भी ऐसे कार्यक्रम होंगे। जिलों में गर्ल्स इंटर कॉलेज में कार्यक्रम कराने की कोशिश रहेगी। अगर स्कूल बंद रहेंगे तो सार्वजनिक स्थलों पर कार्यक्रम कराए जाएंगे। सेनेट्री नेपकीन के साथ एक छाता भी महिलाओं और बेटियों को दिया जाएगा। इसके जरिये बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश भी दिया जाएगा।



https://ift.tt/2GqfExG


See More

 
Top