तेज धूप में घर से बाहर निललते ही सूरज की किरणें त्वचा को झुलसा कर रख देती हैं। जिससे स्किन काली पड़ जाती है, धूप के कारण आए इस कालेपन को सनबर्न कहते हैं। गर्मी में त्वचा की देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है क्योंकि इससे चेहरा डल दिखाई देने लगता है, फिर चाहे त्वता रूखी हो या फिर ऑयली। रोजाना ही अगर सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय अपनाए जाए तो इससे चेहरे की झुर्रियों,डार्कनेस,त्वचा की लालगी आदि सहित और भी बहुत सी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

ऐसे करें आंखों की देखभाल

आंखों के आसपास धूप का असर ज्यादा पड़ता है। इसके लिए बादाम भिगो कर रखे हुए बादाम को पीस कर चंदन का पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को डार्क स्पॉट पर 20-25 मिनट के लिए लगाएं और धो लें। इसके बाद बर्फ से आंखों पर बर्फ को हल्के हाथों से रगड़ें।

ऐसे करें ऑयली स्किन की केयर

धूप का ऑयली स्किन पर ज्यादा असर पड़ता है। जिससे पिंपल्स,झुर्रियां आदि ज्यादा दिखाई देती हैं। आप खीरे से फेस केयर करके जल्दी सनबर्न से राहत पा सकते हैं।

स्टेप 1: खीरे को फ्रीजर में 20-25 मिनट तक ठंड़ा करें।

स्टेप 2: इसके बारीक स्लाइस काटकर कर चेहरे पर रगड़ें।

स्टेप 3: इसे 10 मिनट चेहर पर लगा रहने दें।

स्टेप 4: बाद में ठंड़े पानी से धो लें।

स्टेप 5: फिर आईस क्यूब लेकर त्वचा पर हल्का-सा रगड़े। इससे सनबर्न,झुर्रियां और दाग धब्बे छिप जाते हैं।

सनबर्न से ऐसे करें त्वचा का बचाव

तेज गर्म हवाएं त्वचा को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। चेहरे का नैचुरल निखार बनाएं रखने के लिए इस तरह करें देखभाल। पुदीने की पत्तियों के रस में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद ठंड़े पानी से चेहरा धोकर इस पर बर्फ रगड़ें। त्वचा से दाग-धब्बे और कालापन दूर हो जाएगा।



https://ift.tt/2rwjqQX



See More

 
Top