देहरादून- प्रदेश में निकाय का कार्यकाल पूरा होने के बाद जहां निकायों में प्रशासक नियुक्त किए गए हैं वहीं सभी की जुबां पर यही सवाल है कि आखिर प्रदेश में निकाय चुनाव होंगे तो कब होंगे. तो आपको बता दे जून के आखिरी में निकाय चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है.

हाईकोर्ट से सरकार को मिली राहत

प्रदेश के निकाय इस समय प्रशासकों के हवाले यानी निकाय के विकास के लिए काई भी निर्णय लेना होगा तो उसे मेयर, नगर पालिका अध्यक्ष नहीं ले सकेंगे क्योंकि प्रदेश में निकाय का कार्यकाल पूरा होगा गया है और समय पर चुनाव न होने के चलते नए मेयर और पालिका अध्यक्ष निकायों को मिले नहीं है। निकाय चुनाव कराने को लेकर मामला हाईकोर्ट में है लेकिन सरकार के लिए राहत की बात ये है कि हाईकोर्ट की डबल बेंच ने सरकार के द्धारा किए गए निकाय विस्तार हो सही ठहराया है जिसके बाद प्रदेश सरकार जल्द चुनाव कराने की बात कर रही है।

अगले 35 से 40 दिनों में निकाय चुनाव सम्मपन करा दिए जाएगे- मदन कौशिक

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक का कहना कि सरकार चुनाव कराने को लेकर तैयार है और अगले 35 से 40 दिनों में निकाय चुनाव संपन्न करा दिए जाएंगे।

निकाय चुनाव कराने के लिए सरकार पहले भी तैयार थी और अब भी तैयार- सीएम

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना कि निकाय चुनाव कराने के लिए सरकार पहले भी तैयार थी और अब भी तैयार है लेकिन मामला कोर्ट में होने के चलते अटका था,सरकार जल्द निकाय चुनाव करा देगी।

दोनों दल चुनाव को लकर पूरी तरह तैयार होने का दावा कर रही

दरअसल प्रदेश में निकाय चुनाव देरी की प्रमुख वजह निकायों का सीमा विस्तार रहा है,जिसकों लेकर सरकार और राज्यनिर्वाचन आयोग जहां पहले आमने सामने रहे हैं. वहीं निकाया चुनाव में देरी और निकायों के विस्तार का कोर्ट में पहुंचने को लेकर चुनाव में देरी कराने को लेकर प्रदेश सरकार और मुख्यविपक्षी दल कांग्रेस आमने सामने रहे। आरोप अभी भी दोंनो दल एक दूसरे पर यही आरोप लगा रहे हैं. हांलाकि अब दोनों दल चुनाव को लकर पूरी तरह तैयार होने का दावा कर रही है।

सरकार के  तैयार कार्यक्रम पर कोर्ट ने लगाई मुहर 

हाईकार्ट ने चुनाव कराने की सरकार की अपील को मंजूर भी कर लिया यानी जो कार्यक्रम सरकार ने तैयार किया है उस पर कोर्ट ने मुहर लगा दी है,तो मिकलाकर सरकारी प्रवक्ता और शहरी विकास मंत्री 40 दिन में चुनाव सम्मपन कराने की बात कर रहे है उसके अनुसार जून महिने में चुनाव कर लिए जाएंगे। जिसके लिए सभी दलों को तैयार होनेा चाहिए और चुनाव तैयारियों में जुट जाना चाहिए।



https://ift.tt/2LsHi14


See More

 
Top