प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दावा किया कि उनकी सरकार ने पिछले 70 वर्षो के मुकाबले महज चार सालों में अधिक संख्या में एम्स की स्थापना का प्रस्ताव और अनुमोदन किया है. मोदी ने यहां एम्स में मुख्य भवन को ट्रॉमा सेंटर से जोड़ने वाली एक सुरंग का उद्घाटन किया.

एक किलोमीटर लंबी सुरंग के जरिए एम्स, अंसारी नगर और ट्रॉमा सेंटर के बीच मरीजों और उनके संबंधियों, चिकित्सकों और दवाओं को ले जाने और ले आने में सुविधा होगी.

मोदी ने कहा,”हम लोगों को कम खर्च में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना चाहते हैं. हमने पिछले 70 वर्षों में स्थापित किए गए एम्स की तुलना में कहीं अधिक संख्या में एम्स को प्रस्तावित और अनुमोदित किया है.

उन्होंने एम्स में बुजुर्ग लोगों के लिए राष्ट्रीय केंद्र की आधारशिला रखी, जिसे 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत में डेढ़ साल में बनाया जाएगा. 200 बिस्तर की क्षमता वाला केंद्र बुजुर्गो को मल्टीकेयर स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करेगा.

उन्होंने एम्स में 300 बिस्तर वाले पावरग्रिड विश्राम सदन का भी उद्घाटन किया. सफदरजंग अस्पताल में मोदी ने 555 बिस्तर वाले सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक और 500 बिस्तरों के आपातकालीन ब्लॉक का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा,”इसे तकनीकी रूप से एडवांस बनाने के लिए सफदरजंग अस्पताल पर 1,300 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए गए हैं.”



https://ift.tt/2IAnFl1


See More

 
Top