• प्रधानमंत्री मोदी के दौरे पर विशेष साफ़ सफाई की व्यवस्था 

देहरादून : नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे के नगर आयुक्त का कार्यभार संभालने के बाद नगर निगम की कार्यप्रणाली में भी सुधार आया है। हालाँकि सरकारी भवनों की दीवारों पर पोस्टर चिपकाना पहले से ही प्रतिबंधित था लेकिन अब नगर निगम ने तय किया है कि अगर किसी ने भी किसी भी सरकारी संपत्ति पर पोस्टर, बैनर से लेकर होर्डिंग लगाया तो उस पर 12 हजार जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने इसके लिए टीमों का गठन कर दिया है। ये टीमें शहर के सरकारी भवनों में पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ सख्त अभियान चलाएगी।

गौरतलब हो कि देहरादून में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार के कई विभाग हैं। इसके अलावा यहाँ कई सरकारी कालोनियां और नगर में ही तमाम सरकारी प्रतिष्ठान भी मौजूद हैं। वर्तमान में यदि नगर के इन प्रतिष्ठानों की तरफ निकलकर देखा जाय तो इन सरकारी संपत्तियां की दीवारों पर या तो नेताओं के और या निजी संस्थानों के पोस्टर अटे पड़े है। कुछ जगहों पर सरकारी संपत्तियों पर नेताओं से होर्डिंग व बैनर तक भी लगे हुए हैं। जिससे शहर बदरंग हो रखा है। हालाँकि नगर निगम पूर्व में भी पोस्टर लगाने वालों को सचेत कर चुका हैऔर पूर्व में तो संबंधित लोगों को नोटिस भी दिए जा चुके थे, लेकिन किसी ने भी निगम की चेतावनी को गंभीरता से नहीं लिया। अब नगर निगम ने कड़ी कार्रवाई का फैसला लिया है। सरकारी संपत्तियों में जिसके भी पोस्टर, बैनर, होर्डिंग लगे होंगे, उनकों चिहि्नत करने लोगों की सूची बनायी जाएगी। सभी पर 12-12 हजार रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे के अनुसार सरकारी संपत्तियों पर पोस्टर आदि लगाना गैर कानूनी है वहीँ प्रतिबंधित भी है। उन्होंने बताया अब स्वच्छता अभियान के चलते कड़े कदम उठाए जाएंगे। जिन लोगों ने भी सरकारी भवनों की दीवारों पर पोस्टर लगाए हैं उन सभी पर 12 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। उनके अनुसार पोस्टर साफ करने की जिम्मेदारी भी संबंधित व्यक्ति  संस्थान की होगी और संबंधित लोगों को दीवार कर पुताई भी अपने खर्चे से करनी होगी। इसके लिए सोमवार से नगर निगम ने कई टीमें बनाकर अभियान शुरू कर दिया है।

वहीँ प्रधानमंत्री मोदी के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दौरान देहरादून में होने के चलते नगर निगम ने सरकारी दीवारों में पोस्टर हटाने के साथ ही नगर निगम ने शहर की सफाई व्यवस्था पर भी विशेष फोकस किया हुआ है। शहर के मुख्य मार्गों के साथ ही एफआरआई के आसपास के इलाके को साफ़ सुथरा बनाया जाएगा। इसके लिए सभी सफाई सुपरवाईजरों को नगर आयुक्त ने आदेश कर दिए हैं। नगर आयुक्त की ओर से जारी आदेश में कहा है कि सफाई कार्य में किसी भी तरह की कमी नहीं दिखाई देनी चाहिए।



https://ift.tt/2HCXs4R


See More

 
Top