देहरादून- आज त्रिवेंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक हुई. जिसमें राज्य में कार्यरत होमगार्ड्स को सरकार ने सौगात दी. जी हां कैबिनेट बैठक में होमगार्ड की सेलरी में 50 रुपये प्रतिदिन की बढ़ोतरी की. आपको बता दें राज्य में 5 हजार होम गार्ड हैं. जिनको प्रतिदिन 400 रुपये मानदेय मिलता है लेकिन अब उन्हे 450 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे.

हाईकोर्ट ने अपील पर सुनवाई करते हुए शासन से पूछा था ये सवाल

कुछ समय पहले कुछ होमगार्ड ने सुप्रीम कोर्ट के एक निर्णय के आधार पर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इसमें यह कहा गया था कि चूंकि होमगाडर्स पुलिस की तरह ही काम करते हैं, ऐसे में इन्हें भी समान पद समान वेतन का लाभ दिया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट इस तरह का एक आदेश दे चुका है। हाईकोर्ट ने इस अपील पर सुनवाई करते हुए शासन से पूछा है कि क्यों न उत्तराखंड में होमगाडर्स को समान पद समान वेतन दिया जाए।

गौर हो कि कोर्ट ने पुलिस कर्मियों और होमगार्ड्स को एक समान मानते हुए समान पद, समान वेतन देने का आदेश दिया था. इसके लिए दो चरणों की बैठक भी हुई। शासन ने होमगाडर्स विभाग से भी इस मसले पर उसकी राय पूछी. लेकिन सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि पुलिस औऱ होमगार्ड का कार्य अलग-अलग है जिसके चलते समान वेतन सम्भव नहीं है. इसी के चलते सरकार ने 50 रुपये प्रतिदिन की बढ़ोतरी की.

आपको बता दें होमगार्ड्स का मानदेय पहले 400 रुपये थे जो कि अब 450 रुपये हो गया.



https://ift.tt/2y7vBKr


0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top