गुरू पूर्णिमा आषाढ़ के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को कहा गया है. शास्त्रों में गुरू पूर्णिमा का बेहद खास महत्व है. हिन्दू धर्म में गुरू विशेष महत्व दिया गया है. गुरू पूर्णिमा इस महीने 27 जुलाई 2018 (शुक्रवार) को पड़ रहा है.

इसलिए मनाते हैं गुरू पूर्णिमा
यूं तो हर माह की पूर्णिमा को हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण माना गया है. पूर्णिमा का दिन अनेकों शास्त्रीय उपायों और सिद्धियों को प्राप्त करने के लिए माना गया है, लेकिन गुरु पूर्णिमा इन सभी से अधिक महत्वपूर्ण है.

इस दिन गुरु पूजा का विधान है. माना गया है कि महर्षि वेद व्यास, जिन्हें हिन्दू धर्म में ब्रह्मज्ञानी, ज्ञानियों के ज्ञानी माना गया, इस दिन उन्हीं की पूजा की जाती है. शास्त्रों में वेद व्यास जी को आदिगुरु कहकर सम्मानित किया गया है, अत: यही कारण है कि गुरु पूर्णिमा के दिन उन्हें पूजनीय माना गया है.

गुरु पूर्णिमा के दिन वेद व्यास जी के अलावा लोग अपने गुरु की भी पूजा-सेवा करते हैं. अपने जीवन में हमने जिन्हें गुरु माना है, जिनके नक्शे कदमों पर चलना सीखा है, इस दिन उन्हें प्रसन्न करना मानो ईश्वर का आशीर्वाद पाने जितना माना गया है. इसलिए यह दिन गुरु-शिष्य के संबंध को समर्पित है.



https://ift.tt/2A3vJf5


See More

 
Top