• गोमुख से प्रदेश की आखिरी सीमा तक गंगा में नहीं गिरेगी गंदगी 

HARIDWAR : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने महाकुंभ इन्नोवेशन समिट में कहा कि गोमुख से प्रदेश की आखिरी सीमा तक गंगा में अब कहीं भी गंदगी नहीं गिरेगी और 31 जुलाई तक प्रदेश पॉलीथिन मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा जनवरी-2019 तक गंगा में गिरने वाले सभी गंदे नाले साफ हो जाएंगे, इसके लिए नीदरलैंड से विशेषज्ञ बुलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गोमुख से प्रदेश की आखिरी सीमा तक गंगा में गंदगी नहीं गिरेगी।

महाकुंभ 2021 की तैयारियों को लेकर सिडकुल स्थित रेडिशन ब्लू होटल में दो दिवसीय इन्नोवेशन समिट का आयोजन किया गया था। समिट में देश विदेश के विशेषज्ञों, कंपनी प्रतिनिधियों, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने कुंभ को ऐतिहासिक और सुरक्षित बनाने के लिए सुझाव रखे। दूसरे दिन रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने संबोधन में कहा कि महाकुंभ में देश विदेश से करोड़ों लोग मोक्ष की कामना लेकर पंहुचते हैं।

उन्होंने कहा श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराना हमारी प्राथमिकता है। जनसहयोग और तंत्र से अच्छा संदेश विश्व को दिया जाएगा। त्रिवेन्द्र रावत ने कहा कि प्रदेश को पॉलीथिन फ्री किया जा रहा है, जिसकी कट ऑफ डेट 31 जुलाई निर्धारित की गई है। जनवरी तक गंदे नालों की गंदगी गंगा में गिरनी बदं हो जाएगी। जिस तरह ऋषिकेश के चंद्रेश नगर के नाले की सफाई कराई गई, उसी तरह नालों को साफ करने के लिए नीदरलैंड से विशेषज्ञ बुलाए जाएंगे। इसके बाद गंगा में राज्य के भीतर ऊपर से नीचे तक कहीं भी गंदगी नहीं गिरने देंगे।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि सरकार गोवंश की रक्षा के लिए पूरी तरह दृढ़संकल्पित है और गायों की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जा रही है। गोवंश सुरक्षा और संवर्धन के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा।हरिद्वार में बनेगी 52 शक्तियों की प्रतिकृतिमुख्यमंत्री ने कहा कि अपने देश और पड़ोसी देशों में हमारी 52 शक्ति पीठ हैं। सब लोग वहां नहीं जा सकते इसलिए हरिद्वार में सभी शक्तियों की प्रतिकृति बनाई जाएगी, ताकि हम अपनी शक्तियों के दर्शन और पूजन यहीं कर सकें।

काबीना मंत्री मदन कौशिक ने 2021 से रिंग रोड, अखाड़ों के लिए बिजनौर रोड पर प्रबंध और दो पुल बनाने की बात कही। रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने कहा कि महाकुंभ की तैयारी ऐसी की जाएगी कि प्रत्येक यात्री अच्छा संदेश लेकर जाएगा।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार, डीएम दीपक रावत, पूर्व सीडीओ स्वाति एस भदौरिया, एचआरडीए के वीसी नितिन सिंह भदौरिया ने भी विचार रखे। मंच का संचालन एसपी ट्रैफिक मंजूनाथ टीसी और ई लेट्स कंपनी के प्रतिनिधि शौविक गोस्वामी ने संयुक्त रूप से किया। सीएम के सलाहकार नरेंद्र सिंह और अभय रावत, झबरेड़ा विधायक देशराज कर्णवाल, एसएसपी कृष्ण कुमार वीके, निवर्तमान मेयर मनोज गर्ग, एचआरडीए के सीएफओ डॉ. तंजीम अली, टॉऊन प्लानर राहुल कुमार, डॉ. बृजेश उपाध्याय, हर्षिता भटनागर, सचिन गौर सहित विभिन्न प्रशासनिक और सिडकुल स्थित कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

The post उत्तराखंड़ 31 जुलाई तक होगा पॉलीथिन मुक्त appeared first on Dev Bhoomi Media.



https://ift.tt/2O6H9BP


See More

 
Top