देहरादून- उच्च न्यायालय के आदेश के बाद देहरादून में 10 अगस्त से दुपहिया पर चालक व पीछे बैठी सवारी के लिए हेलमेट की अनिवार्य कर दिया गया है. अगर सवारी के साथ चालक ने भी हेलमेट नहीं लगाया तो वाहन को सीज कर दिया जाएगा। साथ ही चालान किया जाएगा. बता दें अगर आप घर से पैदल निकलें हैं औऱ रास्ते में किसी से लिफ्ट लेते हैं तो अब आपको हेलमेट साथ लेकर चलना होगा या किसी से लिफ्ट लेने की सोचनी भी नहीं होगी.

चौपहिया में सीट बेल्ट को लगाना भी अनिवार्य

सड़क सुरक्षा व हादसों पर लगाम लगाने के लिए हाईकोर्ट ने 7 जुलाई को पुलिस व परिवहन विभाग को दुपहिया पर पिछली सवारी का हेलमेट पहनने का नियम सख्ती से लागू करने का आदेश दिया था। सड़क सुरक्षा के लिए चौपहिया में सीट बेल्ट को लगाना भी अनिवार्य किया गया है। ऐसे में परिवहन विभाग इन दोनों नियमों को लागू करने जा रहा।

साथ ही सीट बेल्ट नहीं लगाने, हाईबीम लाइट व प्रेशर हार्न के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी

एआरटीओ पांडे ने बताया कि भले ही 10 अगस्त से दोनों सवारी के लिए हेलमेट अनिवार्य किया गया है लेकिन मंगलवार से जनपद में पिछली सवारी के हेलमेट नहीं पहने पर चालानी कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके साथ ही सीट बेल्ट नहीं लगाने, हाईबीम लाइट व प्रेशर हार्न के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

देश में हर रोज सड़क हादसों में 350 से 400 लोगों की मौत होती हैं

कहीं न कहीं डबल हेलमेट से सड़क हादसों में होने वाली मौतों पर लगाम लगेगा. इंडियन हेड इंजरी फाउंडेशन के सर्वे के अनुसार देश में हर रोज सड़क हादसों में 350 से 400 लोगों की मौत होती है। जिसमें लगभग 90 लोगों की मौत सिर में गहरी चोट लगने से होती है। इन सड़क हादसों में शिकार लोगों में हेलमेट न पहनने वालों की संख्या सर्वाधिक है।





See More

 
Top