उत्तर प्रदेश के बलिया जिले की सदर तहसील की मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आई हैं. बदले हुए निजाम में कर्मचारी निर्वाचन पद्धति का मखौल बनाने की किस कदर हिमाकत कर रहे हैं, इसका ताजा उदाहरण सामने आया है.

मतदाता सूची में मतदाता की फोटो की जगह पशु-पक्षियों के चित्र और महिला मतदाता की फोटो के स्थान पर सन्नी लियोन की फोटो लगाई गई है. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं. एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है.

बयान में कहा गया है कि वर्तमान समय में उप्र के समस्त जिलों में मतदेय स्थल एवं मतदाता सूची के एकीकरण का कार्य कराया जा रहा है. इसके बाद मतदाता सूची का प्रकाशन एक सितंबर को होना है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि बलिया के नगर विधानसभा क्षेत्र में भाग संख्या 33 और 95 में कुछ स्थानों पर पशु-पक्षियों तथा मतदाता की जगह एक अन्य महिला की फोटो लगी हुई है. इस तरह की गलती कुल चार मतदाताओं के साथ पाई गई है. यह सूचना 11 अगस्त को ही उपलब्ध करा दी गई थी.

उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि मामले की जांच के दौरान शुरुआती तौरपर पाया गया कि संबंधित विधानसभा क्षेत्र में कार्यरत डेटा ऑपरेटर विष्णुदेव शर्मा ने जानबूझकर मतदाता सूची को गलत करने के उद्देश्य से उसके साथ छेड़छाड़ की. शर्मा पर लेखपाल के साथ मारपीट करने का आरोप भी लगा था और इस कारण उसे बलिया नगर विधानसभा क्षेत्र से हटाया गया था. इस कार्रवाई से खीझकर उसने मतदाता सूची के साथ छेड़छाड़ की.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, प्रारंभिक जांच के बाद विष्णुदेव शर्मा के विरुद्ध आईपीसी की धारा 419, 420, 467, 468 के अंतर्गत 19 अगस्त को ही एफआईआर दर्ज कराई गई थी. इस मामले में पुलिस अपनी कार्रवाई कर रही है. मतदाता सूची के साथ की गई छेड़छाड़ को दुरुस्त कर सही कर दिया गया है और 1 सितंबर को मतदाता सूची के प्रकाशन के दौरान मतदाताओं की सही फोटो प्रकाशित की जाएगी.





See More

 
Top