• एडीएम जोशीमठ ने ठेकेदार को दिए दीवार लगाने के निर्देश 

जोशीमठ :  हेलंग – उर्गम घाटी के देवग्राम स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय और आंगनबाड़ी  केंद्र रोड कटिंग के बाद दरकने लगा है। विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के ऊपर वर्षा के कारण बैठना मुश्किल हो रहा है, कि कब विद्यालय का बाहरी मैदान बारिश के कहर से सड़कमें न समा जाय। सड़क के कारण आस पास की जमीनें लगातार दरक रही हैं, पिछले चार दिनों से हो रही बारिश के बाद यह दरारें कहीं कहीं एक मीटर से अधिक चौड़ी हो गई हैं, जिस कारण से दोनों विद्यालयों के भवन कभी भी सड़क में दरक सकते हैं।

भारी बारिश के कारण बढ़ रहे कटाव के बाद देवग्राम का प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केन्द्र ढहने की कगार में आ गए हैं। इनके आस पास का पूरे क्षेत्र में तेजी से कटाव बढ़ रहा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि पीएमजीएसवाई द्वारा निर्माणाधीन हेलंग -उर्गम मोटर मार्ग के ठेकेदार द्वारा सड़क के नाम पर मानकों के विपरित की गई कटिंग के कारण इस क्षेत्र में भूस्खलन बढ़ा है, जिस कारण कुछ वर्ष पूर्व बना प्राथमिक विद्यालय भवन कभी भी जमींदोज हो सकता है।

प्रधान संघ के अध्यक्ष लक्ष्मण नेगी, देवग्राम की प्रधान पूरणी देवी, उर्गम के प्रधान हरीश परमार, समाजसेवी  रघूवीर सिंह ने कहा कि अभी पांच वर्ष पूर्व ही विद्यालय भवन का निर्माण हुआ है, लेकिन पीएमजीएसवाई के ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण के नाम पर विद्यालय के नीचे कटिंग करने के बाद चार माह गुजरने के बाद भी सुरक्षा दीवार नहीं लगाई गई, जिस कारण से पिछले कुछ समय से विद्यालय के आस पास कटाव बढ़ने लगा था और अब तो बारिश के कारण विद्यालय परिसर व आस पास भारी दरारें पड़ गई हैं, जिससे कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है। 

मामले में  एसडीएम  योगेन्द्र सिंह का कहना है कि मामला मेरे संज्ञान में आया है तहसीलदार के स्थलीय निरीक्षण की रिपोर्ट भी  प्राप्त हो चुकी है। मैंने कंपनी के ठेकेदार को निर्देश दे दिया है कि अविलंब रोड कटिंग के बाद जहां जहां पर दीवार लगनी है लगाये जाने के निर्देश दे दिए गए हैं ,साथ ही विद्यालय भूमि को जो नुकसान हुआ है उसे भी ठेकेदार से ठीक करवाया जायेगा । 





See More

 
Top