देहरादून : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना लॉन्च कर दी है। PM नरेंद्र मोदी ने यह योजना आज झारखंड में लॉन्च की। इस योजना के तहत देश के करीब 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा। PM मोदी ने कहा कि देश में 1.5 लाख गांव में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खुलेंगे। यहां सिर्फ बीमारी का इलाज ही नही होगा बल्कि यहां पर हेल्थ चेकअप की सुविधा भी मिलेगी। झारखंड के साथ ही पर्वतीय राज्य उत्तराखंड में भी यह योजना विदिवत रूप से आज लॉन्च हो गई।

सीएम ने की योजना को लॉंच 

देहरादून के गांधी शताब्दी अस्पताल में हुए एक भव्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस योजना को लॉन्च किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ ही समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य, उच्चशिक्षा मंत्री धनसिंह रावत, महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य, क्षेत्रीय विधायक खजनदास, धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ, केन्ट विधायक हरवंश कपूर, कपकोट विधायक बलबन्त सिंह भौर्याल, समेत कई कई बीजेपी नेता मंच पर मौजूद। साथ ही सचिव चिकित्सा शिक्षा नितेश झा, अपर सचिव युगल किशोर पन्त, समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

दूसरे चरण में मिलेगा पूरे राज्य के लोगो को मिलेगा इसका लाभ 

पर्वतीराज्य उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति को देखते हुए यह योजना काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। पहले चरण में आयुष्मान योजना से आर्थिक रूप से कमजोर राज्य के 5 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। दूसरे चरण में मिलेगा पूरे राज्य के लोगो को इसका लाभ मिलेगा।
उत्तराखंड के 22 लाख से ज्यादा परिवार इस योजना से लाभान्वित होंगे। उत्तराखंड की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यह योजना मील का पत्थर कही जा रही है।

देश के करीब 10 करोड़ परिवार को सेहत का तोहफा दिया है

आयुष्मान योजना की मदद से प्रधानमंत्री ने देश के करीब 10 करोड़ परिवार को सेहत का तोहफा दिया है। इस योजना में प्रति वर्ष प्रति परिवार को 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा। योजना का लाभ SECC डाटा बेस पर आधारित गरीब और कमजोर आबादी वाले लोगों को मिलेगा। देहरादून के गांधी शताब्दी अस्पताल में आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ने 34 परिवारों को आयुषमान गोल्डन कार्ड वितरित किये। जिसे पाकर लाभार्थी काफी खुश दिखाई दिए और उन्होंने राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार प्रकट किया।

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना योजना ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम क्या है। आवश्यकता है इस योजना को राज्य के हर प्राइवेट अस्पतालों व नर्सिंग होमों में लागू कराने की ताकि इलाज के अभाव में कोई मरीज कभी दम न तोड़े।





See More

 
Top