• “जन गण मन” और “द स्टार स्पैन्गल्ड बैनर” फहराए एक साथ 
  • प्रशिक्षण में ब्रिगेड स्तर पर संयुक्त अधिकारी शामिल
  • जनरल ऑफिसर कमांडिंग, गरुड डिवीजन ने अमेरिकी सैनिकों का किया स्वागत 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून : उत्तराखंड के चौबट्टिया में भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास का प्रभावशाली उद्घाटन समारोह रविवार को शुरू हो गया। जिसने दोनों देशों के राष्ट्रीय झंडे को “जन गण मन” और “द स्टार स्पैन्गल्ड बैनर” के उपभेदों में फहराया।

उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय और अमेरिकी सैनिक एक तरफ खड़े हुए और अमेरिका के दो वरिष्ठ अधिकारियों और भारतीय पक्ष ने समारोह की समीक्षा करने के लिए औपचारिक सलामी दी। अमेरिकी सेना का प्रतिनिधित्व 1 इन्फैंट्री बटालियन, 23 इन्फैंट्री रेजिमेंट, 2 स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम, 7 इन्फैंट्री डिवीजन, जबकि भारतीय पक्ष कांगो ब्रिगेड, गरुड डिवीजन, सूर्य कमान के एक इन्फैंट्री बटालियन द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया।

जनरल ऑफिसर कमांडिंग, गरुड डिवीजन ने अमेरिकी सैनिकों का स्वागत किया, और उनकी उद्घाटन टिप्पणी में लोकतंत्र, स्वतंत्रता, समानता और न्याय की साझा साझा मान्यताओं पर प्रकाश डाला गया जो दोनों देशों के लिए बहुमूल्य हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की बटालियन ताकतवर सेना के कर्मियों और सूर्य से बराबर संख्या में भारतीय सैनिक कमांडर दो हफ्ते की लंबी घटना में भाग ले रहे हैं।

यहां उन्हें एक संयुक्त राष्ट्र शांति संरक्षण परिदृश्य में विद्रोह और आतंकवाद का सामना करने में अपने सामरिक और तकनीकी कौशल को बनाया जाएगा। इसमें ब्रिगेड स्तर पर संयुक्त अधिकारी शामिल है। निगरानी और ट्रैकिंग के लिए कला उपकरण राज्य, आतंकवादियों के साथ निकटतम युद्ध के लिए विशेष हथियार, विस्फोटक और सुधारित विस्फोटक डिवाइस डिटेक्टरों के साथ-साथ नवीनतम संचार उपकरण दोनों पक्षों द्वारा खेले जा रहे हैं।

दोनों पक्ष संयुक्त रूप से डिवीजन लेवल कमांड पोस्ट अभ्यास के दौरान संयुक्त राष्ट्र शांति रखरखाव संचालन में होने वाले संभावित खतरों के तटस्थ होने के लिए अच्छी तरह से विकसित रणनीतिक ड्रिल की श्रृंखला को प्रशिक्षित, योजना और निष्पादित करेंगे। दोनों पक्षों के विशेषज्ञ पारस्परिक लाभ के लिए विभिन्न विषयों में एक दूसरे के अनुभव को साझा करने के लिए चर्चा भी करेंगे

The post भारत और अमेरिका की सेना का साझा आतंकवाद से लड़ने को अभ्यास शुरू appeared first on Dev Bhoomi Media.





See More

 
Top