• -तीर्थ पुरोहित समाज के अध्यक्ष पाल रहे तीन गायें
  • -गाय के दूध से किया जा रहा भगवान शंकर का अभिषेक
देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
रुद्रप्रयाग । केदारनाथ धाम में हर दिन शिव के लिंग को गाय के दूध का अभिषेक किया जा रहा है। धाम में तीन गाय पाली जा रही हैं, जो सुबह और शाम के समय दूध देती हैं। इससे पहले धाम में गौपालन की कोई व्यवस्था नहीं थी, मगर तीर्थ पुरोहित समाज की ओर से इस परम्परा की शुरूआत की गयी है।
भगवान केदारनाथ के धाम में देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचते हैं और श्रद्धालुओं की मांग रहती है कि उन्हें गाय के दूध से भगवान शिव का अभिषेक करना है, लेकिन धाम में ऐसी कोई सुविधा नहीं थी कि उन्हें गाय का दूध दिया जाय। ऐसे में तीर्थ पुरोहित समाज के अध्यक्ष विनोद शुक्ला की ओर से धाम में तीन गायों को पाला जा रहा है। सुबह के समय गायों से दूध निकालकर भगवान शंकर का अभिषेक व महा रुद्रा अभिषेक किया जाता है। इसके साथ ही जिस श्रद्धालु को अभिषेक के लिए दूध की आवश्यकता होती है, उसे गाय का दूध दिया जाता है। श्रद्धालुओं की ओर से गायों की पूजा भी की जाती है।
तीर्थ पुरोहित समाज के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने बताया कि केदारनाथ धाम में गौपालन किया जा रहा है। गाय के दूध से भगवान शंकर का अभिषेक किया जाता है। इससे पहले धाम में गाय पालने की कोई व्यवस्था नहीं थी, जिससे श्रद्धालुओं में मायूसी रहती थी। जब से केदार धाम में गायों को पाला जा रहा है, तब से यात्रियों में भी खुशी देखी जा रही है। श्री शुक्ला ने कहा कि सुबह के समय दूध निकालने के बाद गायों को बुग्यालों में चराया जाता है और दोपहर में गाये बुग्यालों से लौट आती हैं। धाम में भारी ठंड होने के कारण गायों की विशेष देखभाल की जा रही हैं।

The post केदार धाम में गौपालन से तीर्थ यात्रियों में खुशी  appeared first on Dev Bhoomi Media.





See More

 
Top