देश के जाने-माने कारोबारियों के बाद अगर इस देश में कोई अमीर शख्स है तो वह हैं इस देश के जाने-माने बाबा।जिसमें से कई बाबा ढोंगी हैं और कई जेल की हवा-खाना खा रहे हैं. लेकिन कई ऐसे बाबा भी हैं जो लोगों की सेहत को ध्यान में रखकर उम्दा काम कर रहे हैं और योग सिखा रहे हैं. कई बाबा ऐसे हैं जो लोगों के पैसों को लूट कर अपने खजाने भरने में लगे रहते हैं। भारत में अंधविश्वासी लोगों की कोई कमी नहीं है। जो पढ़े लिखे होने के बावजूद भी इन बाबाओं के चक्करों में फंस जाते हैं और उन पर अपनी आधी से भी ज्यादा कमाई लुटा देते हैं।

देश के के सबसे ज्यादा 5 अमीर बाबा कौन से हैं

बाबा रामदेव

इस कड़ी में सबसे पहले नंबर आता है बाबा रामदेव का। आपको बता दें कि योग गुरु बाबा रामदेव ने साइकल पर दवाइयां बेचने से अपने करियर की शुरुआत की थी और आज वह जिस मुकाम पर हैं वह हम सब देख सकते हैं। आज बाबा रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के चलते टर्नओवर 10000 करोड़ रुपए से अधिक कर ली है। पतंजलि आयुर्वेदिक की बदौलत आज बाबा रामदेव देश के सबसे अमीर बाबाओं में शामिल हो चुके हैं।

आसाराम बापू

इस कड़ी में दूसरे नंबर पर आता है आसाराम बापू का नाम जो इस वक्त तो जोधपुर की जेल में बंद है। आशाराम बाबू ने धर्म के नाम पर गलत काम किए जिसका अंजाम वह आज भुगत रहे हैं.  आपको बता दें कि आसाराम बापू के पास देश-विदेश में कुल 350 आश्रम हैं और इसके साथ 17,000 बाल संस्कार केंद्र के मालिक भी हैं और आसाराम की संपत्ति 413 करोड़ से अधिक की है।

गुरमीत राम रहीम

तीसरे नंबर पर नाम आता है डेरा सिरसा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम का. जो खुद को हीरो मानने वाले इस बाबा ने अपनी दो शिष्याओं के साथ रेप किया है। इस मामले में दोषी पाए जाने के चलते यह इस वक्त हरियाणा की जेल में बंद है। गुरमीत राम रहीम की संपत्ति की बात करें तो इसके पास कई अस्पताल के स्टेशन और कॉम्पलेक्स मौजूद हैं। माना जाता है कि इसके पास 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है।

मोरारी बापू

मोरारी बापू कहने को तो यह भी खुद को साधु कहते हैं। लेकिन इनका नाम भी देश के सबसे अमीर बाबाओं में शामिल है। हालांकि इन पर किसी तरह के आरोप नहीं लगे हैं। लेकिन अमीरी के मामले में यह भी किसी से कम नहीं है। आपको बता दें कि मोरारी बापू की सालाना इनकम करीब 300 करोड़ की है।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के संस्थापक हैं और पूरे देश में इनकी संस्था के 151 शाखाएं हैं। इसके साथ यह कई फार्मेसी और स्वास्थ्य केंद्र भी चलाते हैं। अगर इनकी कमाई की बात करें तो इनकी सलाना कमाई लगभग 1000 करोड़ है।





See More

 
Top