-गुप्तकाशी में चलाया सफाई अभियान,
-दो अक्टूबर तक चलाया जायेगा स्वच्छता कार्यक्रम 
देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
रुद्रप्रयाग ।  उमा भारती ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की कड़ी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस को स्वच्छता ही सेवा के ध्येय के साथ संचालित किया जायेगा। कहा कि शासन और प्रशासन स्तर पर 15 सितम्बर से दो अक्टूबर तक व्यापक और प्रभावी रूप से स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। उन्हांेने अपनी आदतों में स्वच्छता को विकसित करने, अपना कार्य स्वयं करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सशक्त नागरिकों से ही सशक्त देश का निर्माण होगा। खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) के साथ ही अब सुन्दर गांवो को विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें चयनित क्षेत्र में बागवानी के साथ ही गली-मौहल्लों को स्वच्छ किया जाएगा। जनपद में गौरीकुण्ड को सुंदर गांव बनाने के लिए दूसरे पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में चिन्हित किया गया है। ठोस एवं अपशिष्ट कूडे के निस्तारण के लिए कार्य योजना तैयार की गई है, जिसके अनुरूप कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर उत्तराखण्ड की पेयजल संकट के शत-प्रतिशत निस्तारण व पूर्ण सहयोग देने की बात कही। इस दौरान केदारनाथ में व्यतीत संस्मरणों को याद कर रोचक बातें भी जनता से साझा की। 
इससे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रेरणा से प्रेरित ’स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की विधिवत शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रातः साढे़ नौ से साढे़ ग्यारह बजे तक देशभर को वीडियो काॅफ्रेंसिंग के जरिये सम्बोधित करते हुए की। केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती, काबीना मंत्री प्रकाश पंत एवं निदेशक स्वच्छ भारत अभियान अनिल शर्मा ने स्थानीय नागरिकों के साथ गुप्तकाशी स्थित गायत्री वेडिंग प्वाइंट में प्रधानंमत्री का सम्बोधन सुना। 
इस अवसर पर पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि मनुष्य स्वयं की स्वच्छता के प्रति चिन्तित है, लेकिन समाज की गंदगी की कोई सुध नहीं लेता था। प्रथम बार ऐसा हुआ है कि प्रधानमंत्री स्वयं झाडू लेकर स्वच्छता अभियान के लिए निकले थे। इसी कड़ी में समाज से जुडी अनेक संस्थायें निरन्त स्वच्छता में अपना योगदान दे रही हैं। इसके साथ ही उपस्थित समस्त लोगों नेे अपने-अपने क्षेत्रों में प्रतिदिन एक घंटे सार्वजनिक स्थलों की स्वच्छता की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर प्रधानमंत्री के इस मिशन को सफल बनाने में दृढ़ संकल्पित होकर सहयोग करेंगे। देश को स्वच्छ बनाने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को सभी को साथ लेकर हासिल किया जायेगा।
स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत गुप्तकाशी मे सफाई कार्य में श्रमदान कर की गयी। इसके बाद गुप्तकाशी में बांज, देवदार के तीस प्रजतियों का पौधारोपण भी किया गया। इससे पूर्व प्रात साढे़ आठ बजे से स्कूली छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता रैली भी निकाली। केदारघाटी की स्वयं सहायता समूहों ने लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा विजय कप्रवान, बाल संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल, सामाजिक कार्यकर्ता दिनेश बगवाडी, अजय सेमवाल, दिनेश उनियाल, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, सीडीओ एनएस रावत, परियोजना प्रबन्धक स्वजल एमएस नेगी, सीईओ सीएन काला, डीओ पीआरडी केएन गैरोला, डीटीओ पी के गौतम, डीडीएमओ हरीश चन्द्र, बीडीओ ऊखीमठ वाई एस टम्टा, सहित आशा, आंगनवाडी कार्यकत्री, युवक एवं महिला मंगल दल, स्वंय सहायता समूह, क्षेत्रीय जनता व विभिन्न स्कूलों से आए हुए बच्चे व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन पर्यावरण विशेषज्ञ पीएस मटूडा ने किया।

The post आदतों में स्वच्छता को विकसित करेंः उमा भारती  appeared first on Dev Bhoomi Media.





See More

 
Top