हिंदुओं के पवित्र पर्व नवरात्र का आगाज़ हो गया है। नवरात्र साल में 2 बार होते हैं और अक्टूबर महीने में आने वाले नवरात्र को शारदीय नवरात्र के नाम से जाना जाता है। नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरू होकर 18 अक्टूबर तक चलेंगे। नवरात्र के इन दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूप शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कूष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की जाती है। येे सभी नौ देविया माता पार्वती, मां सरस्वती और मां लक्ष्मी का स्वरूप मानी जाती है। कहते हैं नवरात्र के इन नौ दिनों और नौ रातों में देवी दुर्गा की स्तुति करने का काफी महात्म्य है। शारदीय नवरात्र के अलावा चैत्र महीने में नवरात्र का ये पावन पर्व मनाया जाता है। अष्टमी तक व्रत करने के बाद मां के भर्त नवमी को हलवा पूरी का भोग मां को लगाकर 9 बाल कन्याओं को भोजन कराते हैं और व्रत का उद्यापन करते हैं।

वहीं नवरात्रों के 9 दिनों में खास औऱ चुनिंदा रंग के कपड़े पहनने को शुभ माना गया है,,जिनिए

नवरात्रि के पहले दिन का रंग-

पहले दिन मां शैलपुत्री और मां ब्रह्राचारिणी की पूजा होगी. इस पूजा में पीला रंग पहनना खासतौर से शुभ होगा. पहला दिन बुधवार है इसलिए हरे रंग का कपड़ा भी पहन सकते हैं.

नवरात्रि के दूसरे दिन का रंग-

नवरात्र के दूसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होगी. इस दिन आप ग्रे रंग के कपड़े पहन कर मां दुर्गा को खुश कर सकते हैं.

नवरात्रि के तीसरे दिन का रंग- नवरात्र के तीसरे दिन कूष्मांडा की पूजा की जाएगी. इस दिन आप नारंगी रंग को पहन सकते है. मां कूष्मांडा को नारंगी रंग पसंद होता है.

नवरात्रि के चौथे दिन का रंग- नवरात्रि के चौथे दिन स्कंदमाता पूजा की जाएगी. इस दिन सफेद रंग पहनना शुभ माना जाता है.

नवरात्रि के पांचवे दिन का रंग- नवरात्र के 5वें दिन मां सरस्वती की पूजा की जाएगी. इस दिन सफेद या पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है.

नवरात्रि के 6वें दिन का रंग- नवरात्र के छठें दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. इस दिन के लिए लाल रंग बहुत शुभ माना जाता है. उगते सूरज का रंग भी लाल होता है. मानवीय चेतना में अधिकतम कंपन लाल रंग ही पैदा करता है. जोश और उल्लास का रंग लाल ही है. देवी (चैतन्य का नारी स्वरूप) इसी जोश और उल्लास का प्रतीक हैं. उनकी ऊर्जा में भरपूर कंपन और उल्लास होता है.

नवरात्रि के 7वें दिन का रंग- नवरात्र के 7वें दिन कालरात्रि की पूजा होती है. इस दिन कहा जाता है कि नीला रंग पहनना शुभ होता है.

नवरात्रि के 8वें दिन का रंग- नवरात्र के 8वें दिन महागौरी की पूजा होती है. इस दिन गुलाबी रंग पहनना शुभ होता है. इस दिन आप गुलाबी रंग के कपड़े पहन कर ही पूजा करें.

नवरात्रि के 9वें दिन का रंग- नवरात्र के 9वें दिन मां सिद्दात्री की पूजा की जाती है. इस दिन बैंगनी रंग पहनना बेहद शुभ होता है. इस रंग के कपड़े पहनकर ही मां की पूजा करें और कन्याओं को खि





See More

 
Top