देहरादून : देहरादून स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल ने सोमवार को स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर लाॅन्च किया। इसका उद्घाटन शिक्षा और खेल मंत्री अरविंद पाण्डे ने किया। सेंटर का संचालन आर्थोपेडिक सर्जनों की अनुभवी टीम के द्वारा किया जाएगा। सेंटर खेल के कारण लगने वाली चोटों के निदान, पुनर्वास एवं उपचार में विशेषज्ञ होगा। इस सेंटर के साथ मैक्स सुपर स्पेशलटी अस्पताल, देहरादून उन लोगों को भी अपनी सेवाएं उपलब्ध कराना चाहता है जो स्पोर्ट्स इंजरी से पीड़ित हैं। कहीं न कहीं पुलिस डिर्माटमेंट में खिलाड़ियों को इससे सहूलियत मिलेगा.

खिलाड़ियों के चोट लगने पर उनको सही इलाज मिलना बहुत जरुरी

मैदान में खिलाड़ियों के चोट लगने पर उनको सही इलाज मिलना बहुत जरुरी है ताकि वह भविष्य में किसी भी प्रकरा की समस्या से न जूझे और खेल सके. मैक्स अस्पताल ने इसी तरह की विश्वस्तरीय उपचार सेवाएं उपलब्ध कराने की पहल की. खेल के कारण लगने वाली चोटों के 90 फीसदी मामलों में चोट घुटनों और कंधों में लगती है, इसके बाद टखने और कोहनी में चोट लगने की संभावना बहुत अधिक होती है। कुश्ती औरवेटलिफ्टिंग करने वाले खिलाड़ियों में शाॅल्डर डिसलोकेशन की संभावना बहुत अधिक होती है।

खिलाड़ियों को होगा इससे फायदा

मैक्स अस्पताल एक ही छत के नीचे खेलों के कारण लगने वाली हर तरह की चोटों के लिए आधुनिक निदान एवं सर्जिकल पुनर्वास सेवाएं उपलब्ध कराएगा। खिलाड़ियों को चोट लगने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उत्तराखण्ड में इन मरीज़ों के लिए उचित उपचार केन्द्रों की कमी है। ऐसे में इस स्पोर्ट्स सेंटर के लाॅन्च के बाद न केवल क्षेत्र के बल्कि देश भर के खिलाड़ी आधुनिक इलाज सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।यह सेंटर खेल के दौरान लगने वाली चोटों के लिए विश्वस्तरीय उपचार एवं दर्द प्रबंधन सेवाएं उपलब्ध कराएगा। सेंटर में आधुनिक आॅपरेशन थिएटर और फिज़ियोथेरेपी सेंटर हैं, जहां अनुभवी डाॅक्टरों की टीम विश्वस्तरीय इलाज उपलब्ध कराती है।

हम उत्तराखण्ड का पहला स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर खोलने जा रहे हैं-डाॅं संदीप सिंह तंवर

इस मौके पर मैक्स अस्पताल के वाईस प्रेज़ीडेन्ट एवं युनिट हैड डाॅं संदीप सिंह तंवर ने कहा कि हमें गर्व है कि हम उत्तराखण्ड का पहला स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर खोलने जा रहे हैं। मैक्स अस्पताल देहरादून में खेल के कारण लगने वाली चोटों के इलाज के लिए सभी आधुनिक तकनीकें उपलब्ध हैं। टर्शरी केयर अस्पताल होने के नाते हर तरह की मुश्किल सर्जरियां यहां सफलतापूर्वक की जा रही हैं। अस्पताल कन्सलटेशन से लेकर घुटने, टखने, कंधे की चोट के इलाज तथा सर्जरी के बाद पुनर्वास एवं फिज़ियोथेरेपी में भी विशेषज्ञता रखता है।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर सहित तमाम दिग्गज हस्तियां रही मौजूद

इस मौके पर एडीजी अशोक कुमार, भारतीय राष्ट्रीय हाॅकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह, अमित छेत्री, पूर्व मिस्टर इण्डिया तथा डाॅ आशीष मित्तल, सीनियर कन्सलटेन्ट एवं युनिट इनचार्ज 1- आर्थोपेडिक्स, डाॅ हिमांशु कोचर, सीनियर कन्सलटेन्ट- आर्थोपेडिक्स, युनिट 1, डाॅ गौरव गुप्ता, प्रिंसिपल कन्सलटेन्ट एवं हैड अर्थोपेडिक्स, युनिट 2, डाॅ संदीप सिंह तंवर, वाईस प्रेज़ीडेन्ट- आॅपरेशन्स एवं युनिट हैड, मैक्स सुपर स्पेशलट अस्पताल, देहरादून भी मौजूद थे।





See More

 
Top