जब हम देश के अमीर लोगों में शुमार अनिल अंबानी, मुकेश अंबानी, किसी बड़े फिल्म स्टार के बारे में सोचते हैं तो यही सोचते हैं कि वो कितने अमीर हैं औऱ उनके पास बेशुमार धन दौलत है…जो खूब खुल्ला खर्चा करते होंगे और महंगी-महंगी चीजें लेते होंगे….लेकिन ये हर बार और हर किसी के लिए सच नहीं होती… जी हां दुनिया में ऐसे अरब औऱ खरबपति भी हैं जो महान कंजूस है. अमीर कभी छोटी-मोटी बचत पर ध्यान नहीं देते हैं पर आज हम आपको दुनिया के उन अमीरों से रूबरू कराने जा रहे हैं जो दुनिया के कंजूस अमीर है – आम लोगों की तरह ना सिर्फ छोटी-मोटी बचत करते हैं बल्कि कंजूसी करने में भी वो किसी से कम नहीं हैं.

दुनिया के कंजूस अमीर –

 1- मार्क ज़ुकेरबर्ग

फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग के पास वैसे तो 3.6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है बावजूद इसके उन्हें जींस और टीशर्ट ही पहनना पसंद है. अपनी शादी के बाद मार्क अपनी पत्नी को मैक-डी ले गए थे. इसके अलावा वो सस्ती कार भी चलाते हैं. इसी बात से उनकी कंजूसी करने की आदत का अंदाजा लगाया जा सकता है.

2- जॉन कॉडवेल

इंग्लिश बिजनेसमैन जॉन कॉडवेल वैसे तो 16 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं लेकिन बचत करने के मामले में वो किसी आम इंसान से कम नहीं हैं. वो पहले 14 किलोमीटर साइकिल चलाकर ऑफिस जाते थे और अपने बाल भी खुद ही काटते थे.

3- इंग्वार कैंपमर्ड

इंग्वार कैंपमर्ड के पास वैसे तो 2.6 लाख करोड़ रुपये की दौलत है बावजूद इसके वो बस में ही सफर करना पसंद करते हैं इतना ही नहीं वो सस्ती दुकानों से कपड़े खरीदते हैं और प्लेन के इकोनॉमी क्लास में सफर करते हैं.

4-  कार्लोस हेलु

मेक्सिको की सबसे अमीर हस्ती कार्लोस हेलु 3.4 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. इतने अमीर होने के बाद भी वो पुरानी कार चलाते हैं और 40 साल पुराने घर में ही रहते है. ये कभी बाहर खाना नहीं खाते हैं बल्कि घर पर अपने परिवार के साथ ही खाना खाना पसंद करते हैं.

5- अमांचियों ओर्टेगा

अमांचियों ओर्टेगा नाम के इस रईस शख्स के पास 4.9 लाख करोड़ रुपये की दौलत है फिर भी वो अपने ऑफिस की कैंटीन में ही लंच करते हैं और साधारण से कपड़े पहनते हैं. इतना ही नहीं ये बचत करने के मामले में किसी से कम नहीं हैं.

6- वॉरेन बफेट

वॉरेल बफेट के पास 4.9 लाख करोड़ रुपये की दौलत है. इतना रईस होने के बावजूद इनके पास महंगी कार नहीं है और वो अपनी कार खुद ही ड्राइव करते हैं. वॉरेन बफेट साल 1958 से एक ही घर में रह रहे हैं. यहां तक कि ये इस जमाने में भी मोबाइल फोन और कंप्यूटर अपने पास नहीं रखते हैं.

7- अजीम प्रेमजी

अजीम प्रेमजी के पास 80 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है फिर भी वो सेकेंड हैंड कार ही चलाते हैं. वो कभी-कभी टैक्सी से भी सफर करते हैं. इतना ही नहीं वो कभी महंगे होटल में नहीं ठहरते और अपने कर्मचारियों को ऑफिस में किफायत बरतने की हिदायत देते हैं.

8- चार्ली एर्गेन

डिश नेटवर्क के चेयरमैन चार्ली एर्गेन के पास 5 लाख करोड़ रुपये की दौलत है फिर भी उनका लाइफ स्टाइल सादगी भरा है. वो अक्सर अपना लंच खुद ही पैक करते हैं और तो और होटल रुम भी अपने साथी के साथ शेयर करते हैं.





See More

 
Top