• -जेएसडब्ल्यू समूह ने केदारपुरी करेगा समाधि का पुनर्निमाण कार्य
  • -समाधि और संग्रहालय के 2020 तक पूरा होने की उम्मीद
देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
केदारनाथ । जेएसडब्ल्यू समूह के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने केदारपुरी में श्री आदि शंकराचार्य समाधि के पुनर्निर्माण के काम का भूमि पूजन किया। 2013 की बाढ़ में बर्बाद हुए आदि शंकराचार्य कुटिर को नए सिरे से बनाने और पुनर्स्थापित करने के प्रति जेएसडब्ल्यू समूह की प्रतिबद्धता की दिशा में उठाया गया पहला कदम है।
जेएसडब्ल्यू समूह तीर्थयात्रियों को श्री आदि शंकराचार्य  के जीवन की झलक देने के लिए एक संग्रहालय भी स्थापित करेगा। समाधि और संग्रहालय के पुनर्निर्माण का काम 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है। सज्जन जिंदल, चेयरमैन-जेएसडब्ल्यू समूह ने कहा, ’’केदारपुरी में श्री आदि शंकराचार्य की समाधि के पुनर्निर्माण के साथ-साथ उनके जीवन पर आधारित संग्रहालय स्थापित करने का अवसर देने के लिए हम भगवान शिव के कृतज्ञ हैं। समाधि और संग्रहालय उदाहरण के तौर पर शंकराचार्य जी के जीवन और उनकी शिक्षाओं के प्रतीक होंगे जिनका हम सभी को पालन करना है।
उन्होंने कहा इस परियोजना के माध्यम से जेएसडब्ल्यू समूह केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए हर दिन बेहतर बनाने के प्रति प्रतिबद्ध है। 2017 में जेएसडब्ल्यू समूह ने केदारनाथ को नए सिरे स्थापित करने और पुनर्निर्माण के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ समझौता किया था। इस समझौते के मुताबिक, जेएसडब्ल्यू समूह संग्रहालय के साथ आदि शंकराचार्य कुटिर के पुनर्निर्माण और पुन स्र्थापना, सरस्वती नदी के घाटों और तीर्थ पुरोहित के आवासों के पुनर्निर्माण और केदारपुरी में घरों से संबंधित अन्य बुनियादी ढांचा सुविधाओं निर्माण के प्रति प्रतिबद्ध है। केदारनाथ हिमालय में समुद्रतल से करीब 11,000 फुट ऊपर उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। केदारनाथ चारधामों में से एक है और भारत के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है।




See More

 
Top