अगर आप भी लगाते हैं सर में डाई तो ये खबर जरुर पढ़े…क्योंकि हेयर डाई की वजह से ही महिला की जान पर बन आई…डॉक्टरों ने बेमुश्किल 19 वर्षीय लड़की की जान बचाई..आईये पढ़िए खबर…

बालों में लगाई डाई, भयानक खुजली औऱ सूजन

दरअसल फ्रांस में एक लड़की को अपने बालों पर हेयरडाई लगाया जो उसे भारी पड़ गया। डाई लगाते ही उसके सिर में भयानक खुजली होने के साथ पूरा का पूरा मूंह सूज गया. जैसे मानों फुटबाल या कोई बड़ा फल हो.जिससे उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी। खास बात ये है कि डाई लगाने से पहले उसने एलर्जी टेस्ट करके भी देखा था, लेकिन इसी दौरान उससे एक बहुत बड़ी गलती हो गई, जो भारी पड़ गई। जिसके बाद अब ये महिला हेयर डाई के खतरों को लेकर अन्य लोगों को अलर्ट कर रही है। ताकी किसी औऱ को इसका सामना न करना पड़े.

डाई की वजह से जाते-जाते बची जान,सुपरमार्केट से खरीदकर लाई थी डाई का वो पैकेट

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पेरिस में रहने वाली एस्ले (19) नाम की एक स्टूडेंट की हालत सिर में हेयर डाई लगाने के बाद इतनी ज्यादा बिगड़ गई कि वो मौत के बेहद करीब पहुंच गई थी। सुपरमार्केट से डाई का वो पैकेट खरीदकर लाई थी, और एलर्जी टेस्ट करने के बाद उसने उसे अपने सिर पर लगा लिया था। लेकिन लगाने के कुछ घंटों बाद ही उसे सिर में भयानक खुजली होने लगी और सूजन भी आने लगा। अगले दिन जब वो सोकर उठी तो उसका सिर भयानक रूप से सूज चुका था। सूजन की वजह से उसके सिर की चौड़ाई 63 सेंटीमीटर हो गई थी। जो कि आमतौर पर रहने वाले उसके सिर के आकार से लगभग दोगुना था।

जांच के दौरान पता चला कि उसे ये एलर्जी हेयरडाई में पाए जाने वाले एक कैमिकल PPD (पैराफेनिलेनेडियम) की वजह से हुई थी। ये कैमिकल लगभग हर ब्यूटी प्रोडक्ट में पाया जाता है।

एक छोटे से हिस्से पर लगाते हुए एलर्जी टेस्ट भी किया

दरअसल डाई के पैकेट पर लिखे निर्देशों के मुताबिक सिर पर लगाने से पहले डाई को शरीर के एक छोटे से हिस्से पर लगाते हुए एलर्जी टेस्ट कर लेना चाहिए। इस दौरान त्वचा पर लगाने के बाद अगले 48 घंटे तक उसके रिएक्शन का इंतजार करना होता है। ताकि स्किन पर होने वाले किसी भी साइड इफेक्ट या रिएक्शन का पता चल सके। एस्ले ने भी ये टेस्ट किया तो सही लेकिन 48 घंटे की बजाए उसने सिर्फ आधे घंटे तक इंतजार किया और बिना रिजल्ट जाने सिर पर लगा लिया।





See More

 
Top