कहते हैं विवाह के लिए रिश्ते भगवान बनाते हैं लेकिन अब आप को मदद करने जा रहा है मैरीपहाड़ी.कॉम (www.marrypahadi.com). यह पोर्टल आपको आपके जीवन साथी से मिलवायेगा. आपको बस करना यह है की आपको अपना एक प्रोफाइल marrypahadi.com में जा कर बनाना है. आप वहां पहले से रजिस्टर हुए कुमाउनी-गढ़वाली रिश्तों को सर्च कर सकते हैं और अपना जीवन साथी ढूंढ सकते हैं. यह सेवा बिलकुल मुफ्त है. अल्मोड़ा जिले के पोखरी गाँव के रहने वाले महेश नयाल ने यह सार्थक पहल शुरू की है. वह तकनीकि से जुड़े रहे हैं और पहाड़ में या पहाड़ से बहार रहने वाले कुमाउनी-गढ़वाली लोगों के लिए एक माध्यम मोहिया करा रहे हैं.

महेश बताते हैं कि पारंपरिक तरीके अब बदल रहे हैं और दुनिया तेज़ी से इन्टरनेट से जुड़ी है. वह पहाड़ों से जुड़ी कई समस्याओं पर काम करना चाहते हैं जिसकी शुरुवात उन्होंने इस पोर्टल के माध्यम से की है. शादियां अभी भी एक जीवन का एक एसा हिस्सा है जो बहुत सी परम्पराओं से जुड़ा रहता है. ऐसे में अपने लिए योग्य जीवन साथी ढूँढना एक चुनोती भरा काम होता है. पुराने समय में यह काम घर के रिश्तेदार ही कर देते थे लेकिन पलायन के चलते उत्तराखंड के लोग दुनिया के हर कोने में जा कर बस गए हैं. ऐसे में उनको जोड़ना महत्वपूर्ण हो जाता है. marrypahadi.com एक ऐसा ही जरिया है जो ख़ास उत्तराखंड से जुडे लोगों को एक नेटवर्क प्रदान करेगा साथ ही आपको अपना जीवन साथी ढूंढने में आपकी मदद भी करेगा.

महेश आगे बताते हैं कि यह सिर्फ और सिर्फ विवाह के लिए बनाया गया पोर्टल है जहां सभी जानकारी सुरक्षित रखी जा रही है एवं साथ ही अनावश्यक प्रोफाइल को नहीं रखा जा रहा है. इससे जुड़ने वाले सभी प्रोफाइल गंभीरता के साथ जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और अपने लिए योग्य जीवन साथी की तलाश पूरी कर रहे हैं. कुछ ही दिनों में गुणमिलान, मुहूर्त एवं होरोस्कोप सम्बंधित सेवायें भी शुरू कर दी जायेंगीं ताकि यूजर सभी जानकारी एक ही स्थान में प्राप्त कर सकें.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top