• वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल हैं मैठाणी 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

नयी दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट नैनीताल के लिए तीन नए जजों की नियुक्ति और उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद हाईकोर्ट के लिए 13 जजों की सिफारिश सरकार को भेजी है। उत्तराखंड के उखीमठ के पास मक्कूमठ गांव के निवासी रविंद्र मैठाणी को तीन सर्विस रिक्तियों के सापेक्ष न्यायाधीश के एक पद पर हाई कोर्ट में नियुक्त किया गया है। 

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम में जस्टिस मदन बी लोकुर और कूरियन जोसेफ भी शामिल हैं। कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट में जज बनने के लिए रविंद्र मैठाणी, नारायण सिंह धानिक और रमेश चंद्र खुल्बे का नाम सरकार को दिया है। उत्तराखंड के उखीमठ के पास मक्कूमठ गांव के निवासी रविंद्र मैठाणी इस समय सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल हैं। बेहद ईमानदार छवि और न्यायिक मामलों के जानकार रविंद्र मैठाणी की नियुक्ति से उनके गांववासियों में ख़ुशी की लहर है। 

31 अक्तूबर को सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्रस्ताव के अनुसार, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 15 नामों की सिफारिश जज के तौर पर नियुक्ति के लिए की थी, लेकिन शीर्ष अदालत के कॉलेजियम ने इनमें से दो नामों को योग्यता के मानक पर खरा नहीं पाते हुए महज 13 नामों को ही हाईकोर्ट का जज बनाए जाने के लिए स्वीकृत किया है।

वहीं ओडिशा हाईकोर्ट की कॉलेजियम की तरफ से भेजे गए 8 नामों में से पहले 3 को खारिज करते हुए 5 के नाम की सिफारिश आगे भेजने का निर्णय लिया था, लेकिन बाद में इनमें से एक के नाम पर पुनर्विचार का निर्णय लेते हुए बाकी दो के नाम वापस हाईकोर्ट कॉलेजियम को भेज दिए गए। अन्य 6 जजों के नाम सरकार को भेज दिए गए हैं।





See More

 
Top