साल 2018 लगभग समाप्ति की ओर है. अब से 24 दिन के बाद साल 2019 की शुरुआत होगी. साल 2019 में मंगल का गोचर होने वाला है. ज्योतिषियों के अनुसार साल के शुरू में ही मंगल का गोचर है. इस गोचर में मंगल, तुला राशि से वृश्चिक राशि में जाएंगे.

मंगल का यह राशि परिवर्तन जनवरी में होगा. इस स्थिति में मंगल पूरे मार्च तक रहेंगे जिससे राशि चक्र की सभी राशियों पर बेहद खास प्रभाव पड़ने वाला है. जिससे कई कई परिवर्तन होंगे.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल के लगभग 3 महीने तक इस स्थिति में रहने से 2 राशियों के लिए बेहद खास होगा. इतना ही नहीं ये 2 राशियां अत्यधिक भाग्यशाली साबित होंगे. नीचे जानिए क्या प्रभाव पड़ेगा आपकी राशि पर…

मेष राशि-: मेष राशि के लिए मंगल धनेश हैं यानि मंगल अपनी राशि में ही होंगे. मंगल की यह स्थिति मेष राशि वाले जातकों के लिए लाभ के योग का निर्माण करेगा. विशेष रूप से धन संबंधी मामलों के लिए यह समय आपके लिए लाभ ही लाभ कराएगा. इसके अलावे लम्बे समय से रुके हुए कार्य पूरे होंगे. साथ ही करियर में प्रगति के नए अवसर प्राप्त होंगे जिससे आगे लाभ मिलेगा.

वृष राशि-: आपकी राशि में मंगल सातवें भाव में आएगा. करियर में कुछ सफलता मिलने वाली है. कार्यक्षेत्र में किसी विशेष पद की प्राप्ति हो सकती है. व्यक्तिगत जीवन तनावपूर्ण रहेगा. शादीशुदा दंपत्तियों के बीच लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं बावजूद इसके जीवनसाथी की सेहत में गिरावट आपको परेशान कर सकती है. बच्चों को भी इस गोचर के दौरान परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं हालांकि मां को इस समय का पूर्ण लाभ मिलेगा. कार्यों में बाधा आ सकती है लेकिन धैर्य व संयम के साथ आप अपने कर्तव्यों का पालन कर सकेंगे.

मिथुन राशि-: आपकी राशि से मंगल छठे भाव में गोचर करेगा. इस दौरान आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल होंगे और लाभ प्राप्त होगा. विरोधियों को हराकर आप अपने क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगे. छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं, अन्यथा सेहत ठीक रहेगी. आर्थिक स्थिति काफी अच्छी होगी. सरकारी नीतियों से लाभ मिल सकता है. आत्म सम्मान में वृद्धि होगी और जीवन में सुख-शांति व समृद्धि बनी रहेगी.

कर्क राशि-: आपकी राशि से मंगल पांचवें भाव में प्रवेश करेगा. इस गोचर के दौरान आर्थिक लाभ होगा. साथी के साथ मतभेद के कारण प्रेम संबंधों में परेशानी व तनाव उत्पन्न हो सकता है. बच्चों को भी किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन जीवनसाथी को इस समय का लाभ प्राप्त होगा. करियर के लिहाज़ से आपको इस दौरान कर्ज़ों से मुक्ति मिलेगी साथ ही आप जॉब चेंज का प्लान भी बना सकते हैं. स्वभाव से घमंडी हो सकते हैं.

सिंह राशि-: आपकी राशि से मंगल चौथे भाव में गोचर करेगा. सरकारी फायदे जैसे घर, गाड़ी आदि सुविधाओं का लाभ इस दौरान प्राप्त कर सकते हैं. वहीं आपके जीवन साथी को भी उच्च पद प्राप्त हो सकता है. सामाजिक छवि और ज़्यादा बेहतर तरीके से उभरेगी.

कन्या राशि-: आपकी राशि से मंगल भाव में प्रवेश करेगा. साहस में कमी आ सकती है किंतु आप अपने संकल्प के प्रति अडिग रहेंगे. ये संकल्प आपको आपके विरोधियों से आगे लेकर जाएंगे. भाई-बंधुओं के साथ मतभेद हो सकते हैं. जॉब चेंज का प्लान भी बना सकते हैं. इस दौरान आपको आर्थिक लाभ होगा. धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी. यात्राओं का भी योग नज़र आ रहा है. उच्च अधिकारियों व प्रख्यात लोगों से मिलने का मौका प्राप्त होगा. उपाय- ज़रूरतमंदों को रविवार के दिन गेहूं दान करें.

तुला राशि-: आपकी राशि से मंगल गोचर करेगा. इस बीच आपकी भाषा कठोर हो जाएगी जिसके चलते परिवार में विवाद हो सकते हैं. गलत विचारों के लोगों से सामना हो सकता है. आय वृद्धि हेतु बहुत सी परेशानियां आएंगी परंतु आप उनसे निपटकर अच्छी रकम़ जोड़ पाएंगे. नेत्र रोग, सिरदर्द, बुख़ार जैसी चीजें आपको परेशान कर सकती हैं.

वृश्चिक राशि-: आपकी राशि से मंगल प्रथम भाव में गोचर कर स्थिर रहेगा. इस दौरान आपके कामों में रुकावटें आएंगी. लेकिन धैर्य से काम करना बेहतर होगा. स्वभाव में गुस्सा और घमंड की वृद्दि हो सकती है. शादीशुदा लोगों को आपसी टकराव होने से अलगाव की संभावना बन रही है. अचानक यात्रा के योग बन रहे हैं साथ ही सेहत बिगड़ने के भी आसार हैं. गोचर की इस पूर्ण अवधि में मानसिक तनाव बना रहेगा. करियर में उतार-चढ़ाव संभव है.

धनु राशि-: आपकी राशि से मंगल 12 वें भाव में आएगा. इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी छोटी-छोटी परेशानियाँ आ सकती है. लंबी यात्रा का योग हैं, विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है. पैसे का खर्च अधिक होगा. दोस्तों के साथ कुछ संबंध बिगड़ सकते हैं. तनाव ग्रस्त जीवन रहेगा लेकिन आपको संयम व धैर्य से काम करने की जरूरत है.

मकर राशि-: इस राशि वाले जातकों के लिए भी मंगल लाभेश की स्थिति का निर्माण कर रहे रहे हैं. इस कारण से मकर राशि के जातकों के लिए धन लाभ हेतु जनवरी 2019 से मार्च 2019 के बीच धन लाभ के अनेकों योग बनेंगे. इसके अतिरिक्त बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए भी यह समय अत्यंत लाभकारी होगा. नौकरी-पेशे वालों के लिए उन्नति के अवसर हैं.

कुंभ राशि-: आपकी राशि से मंगल दसवें भाव में गोचर करेगा. इस गोचर के दौरान कार्यक्षेत्र पर तरक्की हासिल होगी. स्वभाव में घमंड के बढ़ने से नुकसान हो सकते हैं. वहीं दूसरी तरफ घरेलू जीवन में भी लड़ाई-झगड़े होते रहेंगे. सरकारी नौकरी करने वालों को गोचर के दौरान लाभ मिल सकता है. आत्म सम्मान में वृद्धि होगी और प्रशंसा के हकदार होंगे. कार्यों में व्यस्त रहने के कारण परिवार को समय नहीं दे पाएंगे. इस कारण घर में क्लेश भी रहेंगे. इन सबके अलावा शादीशुदा जीवन में भी टकराव रहेंगे.

मीन राशि-: आपकी राशि से मंगल नौवें भाव में प्रवेश करेगा. जीवन में संघर्ष बढ़ जाएगा और हर कार्य को पूर्ण करने के लिए ज़्यादा मेहनत करनी होगी. पिता की सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है. कार्यक्षेत्र बदल सकता है या फिर ट्रांसफर भी हो सकता है. भाई-बहनों से विवाद हो सकता है. धार्मिक कामों में रुझान बढ़ेगा साथ ही सफलता प्राप्ति के लिए चुनौतियों का सामना करना होगा.





See More

 
Top