उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में कैबिनेट की बैठक की. बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी ने मीडिया को कैबिनेट के निर्णयों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रयागराज को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए कैबिनेट ने गंगा-एक्सप्रेस बनाने का फैसला किया है. यह दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा, लगभग 600 किमी, यह 6,556 हेक्टेयर भूमि लेगा, इसकी लागत लगभग 36 हजार करोड़ रुपये होगी. गंगा-एक्सप्रेस मेरठ-अमरोहा-बुलंदशहर-बदायूँ-शाहजहाँपुर-कन्नौज-उन्नाव-रायबरेली-प्रतापगढ़ सहित क्षेत्रों से होकर प्रयागराज पहुँचेगा.

उन्होंने बताया कि भारद्वाज आश्रम का सुंदरीकरण भारद्वाज पार्क की तरह ही किया जाएगा. श्रृंगवेरपुर तीर्थस्थल को विकसित किया जाएगा. निषादराज की मूर्ति लगाने के साथ ही सुंदरी करण होगा. प्रयागराज और चित्रकूट की बीच पहाड़ी पर महर्षि बाल्मीकि की मूर्ति और एक शोध संस्थान खुलेगा. मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 3791 कुष्ठ रोगियों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा.

इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस को भी कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी दी गई है. यह 296 किमी लंबा एक्सप्रेसवे 8864 करोड़ की लागत से बनेगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए मंडी समिति का जनतंत्रीकरण किया जाएगा. रजिस्टर्ड किसान ही मंडी समिति का सभा पति और उप सभापति बनेगा.

एसजीपीजीआई के चिकित्सकों को एम्स के चिकित्सको के समान सुविधा दी जाएगी. उन्होंने बताया कि उड़ी फ़िल्म को स्टेट जीएसटी से मुक्त किया गया है. जार्ज फर्नांडीज की मौत पर कैबिनेट ने दुख व्यक्त किया उनकी आत्मा की शांति के लिए की प्रार्थना भी की गई.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top