राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रेरित एक नए माड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम से जुड़ी जारी जांच में उत्तर प्रदेश व पंजाब में सात जगहों पर छापेमारी की. एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि एनआईए ने एक साथ सात जगहों पर तलाशी ली.

इसमें उत्तर प्रदेश का रामपुर, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़ व अमरोहा व पंजाब का लुधियाना शामिल है. यह तलाशी एनआईए ने दिन की शुरुआत में ली. वैश्विक आतंकी संगठन से संबंध के शक में हापुड़ से एक संदिग्ध की गिरफ्तारी के पांच दिन बाद यह तलाशी अभियान किया गया है.

एनआईए के एक सूत्र के अनुसार, एनआईए अधिकारियों ने बुलंदशहर जिले के कालोली गांव के एक निवासी 50 साल के मोहम्मद हबीब को गिरफ्तार कर लिया. जनरल स्टोर मालिक ने 25 साल से ज्यादा समय सऊदी अरब में बिताए हैं और उसे पूछताछ के लिए एनआईए के दिल्ली दफ्तर लाया जा सकता है.

एनआईए को गिरफ्तार लोगों से पूछताछ के दौरान सुराग मिले हैं और छापेमारी अब भी जारी है. एजेंसी नए माड्यूल के पीछे विदेशी मास्टरमाइंड की भूमिका की जांच कर रही है. यह कार्रवाई 20 दिसंबर को दर्ज किए एक मामले के मद्देनजर की गई है.

एनआईए ने 11 जनवरी को हापुड़ जिले से एक संदिग्ध मोहम्मद अबसार को गिरफ्तार किया था. इससे पहले 4 जनवरी को नईम को कथित तौर पर हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के हथियार आपूर्तिकर्ता के रूप में मेरठ से गिरफ्तार किया गया था.

मामले में शुरुआती गिरफ्तारी 26 दिसंबर को की गई थी, जब 10 सदस्यों को दिल्ली व उत्तर प्रदेश के 17 जगहों की तलाशी लेने के बाद गिरफ्तार किया गया था. इसमें आईएस के नए माड्यूल का मास्टरमाइंड मुफ्ती मोहम्मद सुहैल शामिल था.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top