प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने 1,900 करोड़ रुपये के धनशोधन मामले में एलकेमिस्ट समूह की 238 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं, जोकि तृणमूल कांग्रेस के सांसद कुंवर दीप सिंह से जुड़ी कंपनी है. ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि इससे पहले भी विभिन्न स्थानों पर संपत्ति जब्त की गई, जिसमें चंडीगढ़, पंचकूला, डेराबस्सी, एसएएस नगर (पंजाब) और शिमला शामिल हैं. साथ ही धनशोधन रोकथाम अधिनियम 2002 के तहत एचडीएफसी बैंक में समूह के खातों को जब्त किया गया.

जांच से पता चला है कि एलकेमिस्ट इंफ्रा रियल्टी लि. द्वारा विभिन्न निवेशकों के फंड को इधर से उधर किया गया, जबकि जिस उद्देश्य से फंड इकट्ठा किया गया था, उस उद्देश्य को कभी पूरा नहीं किया गया.

ईडी के अधिकारी ने बताया कि इन पैसों को समूह की अन्य कंपनियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया गया, जोकि मुख्यत: केवल कागजों पर बनी कंपनियां थीं. उनका इस्तेमाल कर आरोपी उन पैसों से विभिन्न जगहों पर संपत्तियों की खरीद कर रहा था.

सिंह ने एलकेमिस्ट समूह के अध्यक्ष पद से साल 2012 में इस्तीफा दे दिया था, जबकि उनके राज्यसभा के प्रोफाइल पर अभी भी उन्हें इस व्यापार समूह का चेयरमैन, एमिरेटस और संस्थापक बताया जा रहा है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top