हिमाचल प्रदेश में कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद प्रदेश के ऊंचे भागों में ताजा बर्फबारी से सोमवार से राज्य में फिर से ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने बुधवार तक राज्य में भारी बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, पूरी रात बर्फबारी और बारिश होने से यहां कई जगहों पर तापमान हिमांक बिंदु के आस-पास बना हुआ है.

अधिकारी ने कहा, राजधानी शिमला में बादल छाए हुए हैं और यहां न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि यहां से करीब 250 किमी दूर काल्पा में 1.2 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. लाहौल और स्पीति जिले के मुख्यालय केलोंग में आठ सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई.

केलोंग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री नीचे, कल्पा में शून्य से 1.2 डिग्री नीचे, मनाली में 1.6 डिग्री, डलहौजी में 2.2, कुफरी में 3.1, धर्मशाला में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, लाहौल और स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला और चंबा जिलों की ऊंची पहाड़ियों में हल्की से मध्यम दर्जे की बर्फबारी हो रही है.

उन्होंने कहा कि आने वाले दो दिनों तक पूरे प्रदेश में मध्यम से भारी बर्फबारी हो सकती है. लोगों व पर्यटकों को ऊंची पहाड़ियों पर नहीं जाने की सलाह दी गई है.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top