प्रयागराज कुंभ में नेत्र कुंभ का उद्घाटन

  • डेढ लाख आंखों के मरीजों को चश्मे प्रदान किए जाएंगे :धर्मा राव 
  • डेढ लाख लोगों के आंखों का होगा आपरेशन 
देवभूमि मीडिया ब्यूरो 
प्रयागराज : विश्व के जीवन दर्शन को समझने और देखने के लिए जितनी आवश्यकता अच्छी समझ की है, उतनी ही आवश्यकता आंखों की भी, जो हमारी गती नियंत्रित करती है और हमें अच्छा बुरा दिखाती है। यह हम पर निर्भर करता है कि हम इस अच्छे बुरे में से किसका चुनाव करते हैं।
आंखें हमें जीवन की दिशा देखाती है। लेकिन आज दुनिया में असंख्य लोग ऐसे भी हैं। जो इस दुनिया में घटती हो रहे अच्छी घटनाओं को नहीं देख सकते है। ऐसे लोगों के साथ हम सब को खड़ा होना है। उक्त विचार आचार्य महामंडलेश्वर जूना अखाड़ा पूज्य स्वामी अवधेशानंद महाराज जी प्रयागराज कुंभ में नेत्र कुंभ का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किए।
आपको बता दें कि माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी की प्रेरणा से हंस फाउंडेशन ने नेत्र कुंभ के तत्वावधान में प्रयागराज कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की आंखों की नि:शुल्क जांच के लिए कैंप लगाए गए हैं। इन कैंपो में कुंभ में आने वाले आंखों के मरीजों की आंखों की नि:शुल्क जांच की जाएगी एवं उन्हें चश्मे और दवाइयां वितरित की जाएंगी।
इस अवसर पर मौजूद पूज्य स्वामी ज्ञानन्द महाराज ने कहा कि हम सब सौभाग्यशाली है आज हम प्रयागराज कुंभ 2019 में भागीदारी कर रहे हैं। इससे बढ़ कर सौभाग्य की बात यह है कि माता मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज जी जैसे संत हमारे साथ जुड़े हैं। जो कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और साधू-संतों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर, नेत्र जांच शिविर का आयोजन कर रहे है। 
इस मौके पर विशेष तौर पर नेत्र कुंभ उद्घाटन के मौके पर मौजूद हंस कल्चर सेंटर के महाप्रबंधक धर्मा राव ने बताया कि प्रयागराज कुंभ में इस बार माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीष से नेत्र कुंभ के तत्वावधान में विशेष तौर पर नि:शुल्क आंखों की जांच के लिए कैप लगाया गया है। जिसमें कुंभ के दौरान लगभग डेढ लाख आंखों के मरीजों को चश्मे प्रदान किए जाएंगे साथ ही डेढ लाख लोगों के आंखों का आपरेशन होगा। इसमें साधु-संत और आम श्रद्धालु शामिल होंगे। जिनको नि:शुल्क चश्मे और दवाईयां दी जाएगी और आपरेशन होंगे।
श्री राव ने बताया कि प्रयागराज कुंभ में हंस फाउंडेशन जरनल अस्पताल सतपुली के माध्यम से नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन भी किया गया है। हंस फाउंडेशन जरनल अस्पताल सतपुली की शचल चिकित्सा वेन प्रयागराज कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं एवं साधू-संतो को किसी भी तरह की बीमारी में सहायता प्रदान करेगी। इस के पूरे कुंभ के दौरान माताश्री मंगला जी एवं श्रीभोलेजी महाराज जी के आशीष से भक्तों, साधू-संतों एवं आम लोगों के लिए भंडारे की व्यवस्था भी की गई है।
इस मौके पर महामंडलेश्वर गीता मनीषी पूज्य स्वामी ज्ञानन्द महाराज, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सर कार्यवाह डाक्टर कृष्ण गोपाल सहित देश-विदेश से आए भक्त, साधू-संतों के साथ बड़ी संख्या में आम लोग भी मौजूद थे।




0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top