छोटे मीडिया संस्थानों को डिजिटल क्षेत्र में जाने में चुनौतियों का सामना करने में सहायता करने के लिए गूगल एक नया पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म तैयार कर रहा है. गूगल न्यूज इनीशिएटिव ने दुनिया की 30 फीसदी वेबसाइट के केंद्र वेब डेवलपमेंट कंपनी ऑटोमेटिक एंड वर्ल्डप्रेस डॉट कॉम के साथ साझेदारी की है और ‘न्यूजपैक’ के निर्माण के अपने प्रयास में 12 लाख डॉलर का निवेश किया है.

गूगल ने सोमवार को एक बयान में कहा, न्यूजपैक एक तेज, सुरक्षित, सस्ता प्रकाशन तंत्र है जो छोटे मीडिया संस्थानों की जरूरतों के अनुसार बनाया गया है. नया प्रकाशन तंत्र मीडिया संस्थानों के लिए इसी साल उपलब्ध होगा.

गूगल सर्च के प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर जिम अलब्रेट ने कहा, लंबा इतिहास रखने वाले समाचार पत्रों को कर्मियों की संख्या में कटौती करनी पड़ी और कवरेज घटाना पड़ा तथा नया डिजिटल पब्लिकेशन शुरू करने का प्रयास करने वाले संवाददाताओं को तकनीकी और व्यापारिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

उन्होंने कहा, पत्रकारों को लेख लिखने चाहिए और उनके समुदायों को कवर करना चाहिए, उन्हें वेबसाइटों की डिजायनिंग, सीएमएस को आकार देने की या वाणिज्यिक तंत्र तैयार करने की चिंता नहीं करनी चाहिए.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top