रामनगर: सर्द मौसम के बीच सूबे के समाज कल्याण एवं परिवहन मंत्री यशपाल आर्य एवं क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने शहीद दीवान सिह इन्टर कालेज डौनपरेबा कोटाबाग में 170.6 लाख रूपये की लागत से योजनाओं का लोकापर्ण किया. इस अवसर पर शिविर में 235 शिकायतें पंजीकृत हुई जिनका मौके पर ही समाधान कर दिया गया. मंत्री आर्य द्वारा 161.6 लाख रूपये की लागत से निर्मित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान डाॅनपरेबा का लोकापर्ण, शहीद दीवान सिह इन्टर कालेज में विधायक निधि द्वारा निर्मित कक्ष कक्षों का लोकापर्ण लागत 5 लाख एवं डाॅनपरेबा मुख्य मोटर मार्ग से गांव की ओर हल्का वाहन मार्ग निर्माण लागत 4 लाख रूपये की योजनाओं का लोकापर्ण किया गया.

कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को नववर्ष की शुभकामनायें देते हुये मंत्री आर्य ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ दूरदराज इलाके तक पहुचाने के लिए सरकार कटिबद्व है. सरकार जनता के द्वार पहुचकर उनकी समस्याओं को जहां हल कर रही है वही पात्र लोगों को योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जा रहा है. सरकार जनता के द्वार की अवधारणा के चलते इस प्रकार के शिविर काफी लाभप्रद हैं इन शिविरों से जनसमस्याओं का क्षेत्र में ही समाधान होता है वहीं लोगों को अनावश्यक अधिकारियों के पास आना-जाना नहीं पड़ता है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनता का विश्वासपात्र बनकर उनकी समस्याओं का निराकरण करें तथा अच्छे लोक सेवक बनकर जनता के हितों के लिये कार्य करें साथ ही उनके विभाग द्वारा जो भी जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही हैं उसकी जानकारी भी अवश्य दें. उन्होने कहा सेवा से बडा कोई धर्म नही है, किसी दुखियारे के आंसू पोछना सबसे बडा पुण्य है. उन्होने कहा हमारी सरकार जनता के विश्वास को बनाए रखने के लिए पूरी मेहनत से जनहित में कार्य कर रही है.

क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने कहा कि गरीब महिलाओ के स्वास्थ्य एवं उनके उच्चीकरण को ध्यान मे रखते हुये उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे है साथ ही सौभाग्या योजना के तहत सभी घरो को निशुल्क विद्युत संयोजन सरकार द्वारा दिये जा रहे है. गरीब परिवारों को आसानी से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना चलायी जा रही है. आर्य ने शहीद दीवान सिह इन्टर कालेज डाॅनपरेबा के स्कूल के फर्नीचर आदि के लिए विधायक निधि से 2 लाख रूपये देने घोषणा की.

शिविर में राजस्व विभाग द्वारा 70 परिवार रजिस्टर, उद्यान विभाग द्वारा 35 कृषकों को दवा वितरित, श्रम विभाग द्वारा 170 श्रमिको के फार्म भरवाये गये, पशुपालन विभाग द्वारा 22 कृषको को दवा दी गई, उज्जवला के तहत 10 गैस कनैक्शन, चिकित्सा विभाग द्वारा 250 लोगो का स्वास्थ परीक्षण किया गया साथ ही 04 दिव्यांग प्रमाणपत्र दिये गये, 11 लोगों के आधार कार्ड बनाय गये,अटल आयुष्मान योजना के 10 कार्ड बनाये गये. शिविर मे राजस्व, ग्राम्य विकास, चिकित्सा, श्रम, विद्युत, पूर्ति, पशुपालन,कृषि, उद्यान, बाल विकास, महिला कल्याण एव समाज कल्याण विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को विभागीय कार्यो की विस्तृत जानकारी भी दी गईं.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top