नैनीताल: शहीद खेम चन्द्र डोर्बी राजकीय विद्यालय बेतालघाट के प्रांगण में प्रदेश के परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य एवं क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर लोक निर्माण विभाग के लगभग 1353.78 लाख रूपये की योजनओं का लोकापर्ण एवं 600.98 लाख रूपये की योजनाओं का शिलान्यास किया. इसके साथ ही जलसंस्थान के लगभग 9.80 लाख की योजनाओं का लोकापर्ण एवं 550.50 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया साथ ही स्वीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के अन्तर्गत बडे संग्राहक केन्द्र लागत 30 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया गया. इस अवसर पर आर्य द्वारा विद्यालय की शौर्य दीवार का उद्घाटन भी किया गया साथ ही विद्यालय के वार्षिकोत्सव समारोह का विधिवत उद्धाटन के साथ ही स्कूल के प्रांगण मे जनसुनवाई कर सैकडों समस्याओं का मौके पर ही निदान आर्य द्वारा किया गया.

इस अवसर पर लोक निमार्ण विभाग की योजनाओं शहीद बलवन्त सिह मेहरा के पास मार्ग निमार्ण लागत 449.17 लाख, अम्बेडकर ग्राम रिखोली मार्ग डामरीकरण लागत 172.04 लाख, बेतालघाट बाजार मे सीसी निर्माण लागत 83.93 लाख, बेतालघाट घोडिया हस्सों मोटर मार्ग निर्माण लागत 200.65 लाख, खैराली के मध्य ट्राली निर्माण लागत 50.85 लाख एवं व्यासी सिल्टोना में मार्ग डामरीकरण लागत 397.14 लाख की योजनाओें का लोकापर्ण किया गया एवं छियोडी धूरा सुयाल खेत मोटर मार्ग निर्माण लागत 600.98 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया गया एवं स्वीकृत अजीविका सहयोग परियोजना के अन्तर्गत बडे संग्राहक केन्द्र जोशीखोला लागत 10 लाख, अमेल लागत 10 लाख एवं मनरसा लागत 10 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया गया. इसके अलावा जलसंस्थान के योजनाओं के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बेतालघाट के लिए नई पेयजल योजना के निर्माण कार्य लागत 9.80 लाख रूपये की योजना का लोकापर्ण किया गया. इसके अलावा हरिनगर रिखोली पेयजल निमार्ण कार्य लागत 12.64 लाख, पाली ग्राम में 700 मीटर पाईप लाइन लागत 5.32 लाख एवं ग्राम तल्ला हेतु 1550 मीटर पाइप लाइन हेतु 5.93 लाख रूपये की योजनाओं का शिलान्यास किया गया.

कार्यक्रम में उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुये परिवहन मंत्री आर्य ने कहा सरकार का प्रयास है कि समाज के अन्तिम छोर तक योजनाओ का लाभ पहुचे. उन्होने कहा सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक 1 लाख से अधिक परिवारों को आवास मुहैया कर दिये गये और गरीबों को सौभाग्य योजना के तहत तुरन्त कनैक्शन दिये जा रहे है. उन्होने कहा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत उत्तराखण्ड देश चैथा ओडीएफ राज्य बन चुका है. आर्य ने कहा हमारी सरकार पर जनता ने भरोसा किया है और उस भरोसे पर हम खरा उतरने के लिए हर समय तत्पर है. उन्होने कहा बेतालघाट क्षेत्र के विकास के लिए धन की कोई कमी नही है हमारी सरकार पूरी क्षमता व सामथ्र्य के साथ क्षेत्र के विकास के लिए कार्य कर रही है.

अपने सम्बोधन मे क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने कहा सरकार पूरी तत्परता से विकास कार्य के लिए काम कर रही है. उन्होने कहा योजनाओं का लोकापर्ण एवं शिलान्यास इसी बात का संकेत है. उन्होने कहा शिक्षित होना अत्यन्त जरूरी है जब हम शिक्षित होंगे तभी हम समाज व देश के लिए कार्य कर सकते है. आर्य ने कहा अगर जीवन में लक्ष्य पाना है तो क्षमता जज्बा लगन होनी चाहिए तभी हम जीवन के लक्ष्यो को प्राप्त कर सकते है. आर्य द्वारा शहीद खेम चन्द्र डोर्बी राजकीय विद्यालय के फर्नीचर आदि के लिए विधायक निधि से 4 लाख रूपये की धनराशि देने की घोषणा की.





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top