देहरादून : रायपुर स्थि पुलिस लाइन में जिले की कप्तान निवेदिता कुकरेती ने वैडिंग प्वाइंट और गेस्ट हाउस संचालकों के साथ गोष्ठी का आयोजन किया. गोष्ठी के दौरान उपस्थित वैडिंग प्वाइंट और गेस्ट हाउस संचालकों को एसएसपी ने आगामी शादी के सीजन के दृष्टिगत सभी को निम्न आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

  1. टप्पेबाजों से सावधान रहने व कोई संदिग्ध व्यक्ति पाये जाने पर तुरन्त उसकी सूचना पुलिस को देने के सम्बन्ध में एक सूचना बोर्ड वैडिंग प्वाइन्टों के आस-पास, शादी के मण्डप और दुल्हन के कमरे के बाहर लगाने के लिए निर्देशित किया जाये।

2. वैडिंग प्वाइन्ट पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चालू हालत में रखने तथा संदिग्ध प्रकार के व्यक्तियों की गतिविधियों पर निगरानी रखने हेतु एक कन्ट्रोल रूम बनाने हेतु निर्देशित किया जाये।

3. वैडिंग प्वाइन्टों व बारात घरों में काम करने वाले कर्मचारियों का पूर्व से संत्यापन कराने उनकी फोटो व आई0डी0 आदि प्राप्त करने के सम्बन्ध में निर्देशित किया जाये।

4. बारात घरों के नजदीक बस्तियों में रहने वाले बच्चों पर जिनकी उम्र 10-16 वर्ष के मध्य हो पर सतर्क दृष्टि रखें, क्योकि इस उम्र के बच्चों की कई तरह के अपराधों में संलिप्तता पायी गयी है।

5. ध्वनी विस्तारक यंत्रों के माध्यम से सतर्क दृष्टि रखने हेतु प्रचार-प्रसार करें।

6. कोई अजनबी व संदिग्ध व्यक्ति लगने पर इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दे।

7. बारात घरों के बाहर वाहनों के अनियन्त्रित खडा न होने दें, प्रत्येक वैडिंग प्वाइन्ट /बारात घर अपनी स्वंय की पार्किंग बनाकर उन वाहनों को अपनी ही पार्किग में खड़ा कराया जाये।

8. यातायात व्यवस्था बनाये रखने हेतु पार्किंग में पर्याप्त कंर्मचारी नियुक्त किये जाये।

9. मा0 उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार रात्रि 10.00 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यन्त्रों के प्रयोग न किया जाये।

10. अग्निशमन यन्त्रों की व्यवस्था बनाये रखे, ताकि कोई अप्रिय घटना होने पर उनका उपयोग किया जा सकें।

11. बारात घरों में विवाद होने पर उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी जाये।

12.  बारात घरों एवं वैडिंग प्वाइन्टों पर उच्च स्तरीय सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top