उत्तराखंड के उधम सिंह नगर के खटीमा में दुग्ध संघ के कारखाने में बिना किसी सेफ्टी उपकरणों के श्रमिक काम कर नियमों की धज्जियां उड़ा रहे है। वहीं कारखाना प्रबंधक जल्द सेफ्टी मानक पूरे करने की बात कह रहे हैं।

उधम सिंह नगर जनपद के खटीमा में स्थित उधम सिंह नगर दुग्ध संघ के कारखाने में काम करने वाले श्रमिक बिना किसी सेफ्टी उपकरणों के काम कर नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। आँचल डेयरी के कारखाने में लम्बे समय से मजदूर बिना सेफ्टी उपकरणों को धारण किये काम कर रहे हैं। इस मामले को लेकर आँचल डेयरी प्रबन्धन कतई भी संजीदा नही है। आँचल डेयरी कारखाने के अंदर श्रमिक बूट की जगह चप्पलों में कार्य कर रहे हैं। जबकि हर वर्ष लाखों रुपयों का बजट डेयरी प्रबन्धन द्वारा श्रमिकों की सुरक्षा उपकरणों के नाम पर खर्च किया जाता है। उसके बावजूद भी डेयरी के अंदर श्रमिको का बिना सेफ्टी उपकरणों के काम करना खटीमा आँचल डेयरी प्रबन्धन की कारगुजारियों को जाहिर कर रहा है।

वहीं उधम सिंह नगर दुग्ध संघ के अध्यक्ष भी सेफ्टी मानकों की अनदेखी के सवाल पर जंहा अपने नए कार्यकाल के हवाला दे जंहा आगे सभी सेफ्टी मानकों को कारखाना श्रमिको द्वारा पालन कराए जाने की दलील दी रहे है तो वही दूसरी तरफ डेयरी कारखाना प्रबंधक सेफ्टी मानकों की अनदेखी से साफ इंकार करते दिख रहे है लेकिन जब उनसे कैमरे में श्रमिकों द्वारा सेफ्टी मानकों की अनदेखी के दृश्य कैद होने की बात कही गई तो एक आध श्रमिको द्वारा सेफ्टी मानकों की अनदेखी किये जाने की बात कह आगे से सेफ्टी मानकों का पालन कराए जाने की बात कह रहे है।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top