• देशभर में 143 कॉलेजों का होगा शिलान्यास 

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून । उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार प्रदेश में खुलने वाले तीन कॉलेजों का कश्मीर से शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया जायेगा। उत्तराखंड को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले यह मिलने वाली यह सौगात तीन फरवरी को कश्मीर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मिलेगी। जिन कॉलेजों का कश्मीर से शिलान्यास होगा उनमें उधमसिंह नगर जनपद के किच्छा और हरिद्वार जिले के लालढांग में मॉडल कॉलेजों के अलावा पौड़ी के पैठाणी में व्यावसायिक डिग्री कॉलेज का शिलान्यास शामिल है। 

प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि किच्छा व लालढांग कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार से 12-12 करोड़ और पैठाणी व्यावसायिक कॉलेज के लिए 26 करोड़ की राशि मंजूर हो चुकी है।जबकि पौड़ी के पैठाणी में राज्य का ऐसा पहले कॉलेज का शिलान्यास होगा जहाँ केवल रोजगारपरक पाठ्यक्रम ही संचालित किये जायेंगे। 

उन्होंने बताया कि शिलान्यास होने वाले इन कॉलेजों के लिए भूमि चयन समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। डॉ. रावत के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन फरवरी को कश्मीर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के इन तीन कॉलेजों सहित देशभर के 143 कॉलेजों का शिलान्यास होगा। 

गौरतलब है कि पहले प्रधानमंत्री द्वारा उत्तराखंड के तीनों कॉलेजों का शिलान्यास 15 जनवरी को दिल्ली से प्रस्तावित था, लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया। अब देश के अन्य मॉडल कॉलेजों के साथ ही इनका भी शिलान्यास होगा। डॉ. रावत ने कहा कि यह तीनों कॉलेज राज्य में उच्च शिक्षा एवं रोजगारपरक शिक्षा के क्षेत्र में अहम साबित होंगे।





0 comments:

Post a Comment

See More

 
Top